PreviousNext

ट्रंप का असर, अमेरिका में डेढ़ लाख घुसपैठिये धरे गए

Publish Date:Thu, 28 Dec 2017 02:17 PM (IST) | Updated Date:Thu, 28 Dec 2017 02:17 PM (IST)
ट्रंप का असर, अमेरिका में डेढ़ लाख घुसपैठिये धरे गएट्रंप का असर, अमेरिका में डेढ़ लाख घुसपैठिये धरे गए
साल खत्म होने से पहले नतीजा सामने है। अमेरिका में अवैध तरीके से आए 1,43,470 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं और इन्हें वापस भेजे जाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

न्यूयॉर्क (आइएएनएस)। अमेरिका में अवैध प्रवासियों की धरपकड़ के राष्ट्रपति ट्रंप के एजेंडे को वहां का प्रशासन सख्ती से अमल में ला रहा है। करीब एक साल में आंतरिक सुरक्षा से जुड़ी एजेंसियों ने 1,43,470 घुसपैठियों को गिरफ्तार किया है। पिछले वर्ष की तुलना में घुसपैठियों की गिरफ्तारी का यह आंकड़ा 42 प्रतिशत ज्यादा है। डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव में प्रचार दौरान अवैध आव्रजन की समस्या से अमेरिका को निजात दिलाने का वादा किया था।

उन्होंने इन घुसपैठियों को अमेरिका में अपराध, ड्रग तस्करी, बेरोजगारी और अन्य सामाजिक समस्याओं के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया था। 20 जनवरी को पदभार ग्रहण करने के बाद से ही उनके निर्देश पर प्रशासन इस वादे को अमल में लाने में जुट गया। साल खत्म होने से पहले नतीजा सामने है। अमेरिका में अवैध तरीके से आए 1,43,470 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं और इन्हें वापस भेजे जाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

साथ ही आव्रजन नियमों को भी कड़ा किया जा रहा है। आधा दर्जन मुस्लिम देशों से आमद को भी रोका गया था, हालांकि उस प्रतिबंध को कोर्ट ने रद कर दिया। इन तरीकों से वैध दस्तावेजों से अमेरिका आने वालों की संख्या भी कम की जा रही है। इससे अमेरिका की आबादी कम होगी और वहां के लोगों की सुविधाओं में इजाफा होगा। इससे ट्रंप के अमेरिका फ‌र्स्ट के नारे को बल मिलेगा।

यह भी पढ़ें : यूएन बजट में कटौती से भारत के भी बचेंगे 6.5 करोड़ रुपये

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Trump effect one and half Lakh intruders booked in America(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

साल 2017 में नई ऊचाइयों पर पहुंचे भारत-अमेरिका संबंध, 2 बार मिले मोदी-ट्रंपसंयुक्त राष्ट्र 2017 में अहम मुद्दों से जूझता रहा, भारत ने जीते अहम चुना