वाशिंगटन, एएनआइ। चीन के साथ व्यापार युद्ध के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 4 दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को जापान पहुंचे। जापान के नए सम्राट चुने जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति पहले अतिथि होंगे। हाल ही में नारुहितो ने जापान के नए सम्राट के रूप में शपथ ली है। अपनी जापन यात्रा के दौरान ट्रंप जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ व्यापार और सैन्य संबंधों को लेकर चर्चा करेंगे।

जापान दौरे पर रवाना होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, 'मैं एयर फोर्स वन में फर्स्ट लेडी के साथ जापान जा रहा हूं। मैं संयुक्त राज्य अमेरिका की तरफ से जापान के सम्राट से मिलने के लिए उत्सुक हूं। मैं अपने मित्र और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ व्यापार और सेना को लेकर चर्चा करुंगा।'

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा से पहले टोक्यो में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा के लिए जापानी पुलिस के लगभग 25 हजार अधिकारियों को लगाया गया है।

बता दें कि फिलहाल अमेरिका के साथ चीन और उत्तर कोरिया के बीच के संबंध उथल-पुथल के दौर से गुजर रहे हैं। हाल ही में अमेरिका ने चीन के 200 अरब डॉलर के आयात पर शुल्क को 10 फीसद से बढ़ाकर 25 फीसद कर दिया। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने इस पर चिंता जताई और उसने भी 1 जून से यूएस के 60 बिलियन अमरीकी डालर पर आयात शुल्क को बढ़ा दिया।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manish Pandey