Move to Jagran APP

कुल 72 लाख बच्चे अमेरिका में कोरोना संक्रमित, हर हफ्ते एक लाख नए मामले हो रहे दर्ज

विश्व में कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक संयुक्त राज्य अमेरिका में कुल 72 मिलियन बच्चे कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। कुल कोरोना संक्रमित मरीजों में 17.2 प्रतिशत बच्चे शामिल हैं। कुल जनसंख्या के हर एक लाख बच्चों में 9 हजार 562 बच्चे कोरोना संक्रमित हैं।

By Geetika SharmaEdited By: Published: Wed, 15 Dec 2021 10:41 AM (IST)Updated: Wed, 15 Dec 2021 12:56 PM (IST)
कुल 72 लाख बच्चे अमेरिका में कोरोना संक्रमित, हर हफ्ते एक लाख नए मामले हो रहे दर्ज
अमेरिका में अब तक कुल 7 लाख बच्चे कोरोना संक्रमित

वाशिंगटन, एएनआइ। विश्व में कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक संयुक्त राज्य अमेरिका में कुल 72 मिलियन यानि 72 लाख बच्चों के टेस्ट कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। अमेरिका की चीलड्रन अस्पताल एसोसिएशन और अमेरिकन एकेडमी आफ पीडियाट्रिक्स (आप) की एक लेटेस्ट रिपोर्ट से इसका खुलासा हुआ है।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार अमेरिका में 9 दिसंबर तक कुल 71 लाख 96 हजार 9 सौ 1 बच्चों के कोरोना संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं। सोमवार को पब्लिश हुई रिपोर्ट के अनुसार देशभर के कुल कोरोना संक्रमित मरीजों में 17.2 प्रतिशत बच्चे शामिल हैं। कुल जनसंख्या के हर एक लाख बच्चों में से 9 हजार 5 सौ 62 बच्चे कोरोना संक्रमित हैं।

पिछले हफ्ते अमेरिका में कुल 1 लाख 64 हजार बच्चों के कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं। दिसंबर के पहले हफ्ते के मुकाबले 24 प्रतिशत ज्यादा बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। अमेरिका में लगातार 18वें हफ्ते कुल 1 लाख से अधिक बच्चों के कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं।

आप की रिपोर्ट के अनुसार सितंबर के पहले हफ्ते से अब तक कुल 21 लाख से अधिक बच्चों के कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं। साथ ही अस्पताल में भर्ती कुल 4 प्रतिशत कोरोना संक्रमित मरीजों में 1.7 प्रतिशत बच्चे शामिल हैं। वहीं, कोरोना से मरने वाले मरीजों की कुल संख्या में 0.4 प्रतिशत बच्चे शामिल हैं।

गौरतलब है कि अभी तक बच्चों में कोरोना के कारण गंभीर बीमारी होना आम बात नहीं हुई है। हालांकि आप की रिपोर्ट के अनुसार बच्चों पर कोरोना महामारी के लंबे प्रभाव को लेकर जल्द से जल्द और जानकारी इकट्ठा करने की जरूरत है। इसके साथ-साथ बच्चों के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ पर कोरोना वायरस के प्रभाव पर भी अधिक जानकारी इकट्ठा करने की जरूरत है।

अमेरिका में कोरोना की तीन लहरें

बता दें कि अमेरिका में अभी तक कोरोना की कुल तीन लहरें दस्तक दे चुकी हैं। 20 जनवरी 2020 को कोरोना से संक्रमित पहला मामला सामने आया था। इसके बाद 13 मार्च को देश में राष्ट्रीय आपदा का ऐलान करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने अलग-अलग राज्यों में लाकडाउन भी लगाया था। कोरोना की तीसरी लहर से अमेरिका में काफी लोगों की मौत हुई थीं। इस दौरान अमेरिका में चुनाव भी हुए और जो बाइडन अमेरिका के नए राष्ट्रपति बने। जिसके बाद देश में कोरोना के मामले कम हुए और कुछ दिनों बाद राष्ट्रपति बाइडन ने देश में मास्क न लगाने की घोषणा भी कर दी थी, लेकिन अब कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर दुनिया के सभी देश सख्ती बरत रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रोन को चिंता के वैरिएंट का नाम दिया था। इसके चलते सभी देश ओमिक्रोन से बचने के लिए नई कोरोना गाइडलाइंस भी लागू कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.