Move to Jagran APP

अमेरिकी कमांडर बोले- राष्ट्रपति ट्रंप सीधे परमाणु हमले का आदेश देंगे तो नहीं मानूंगा

अमेरिका की स्ट्रैटेजिक कमांड के प्रभारी जनरल ने कहा है कि अगर राष्ट्रपति ट्रंप सीधे उन्हें परमाणु बम डालने का आदेश देते हैं, तो वह नहीं मानेंगे।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Sun, 19 Nov 2017 03:00 PM (IST)Updated: Sun, 19 Nov 2017 03:00 PM (IST)
अमेरिकी कमांडर बोले- राष्ट्रपति ट्रंप सीधे परमाणु हमले का आदेश देंगे तो नहीं मानूंगा
अमेरिकी कमांडर बोले- राष्ट्रपति ट्रंप सीधे परमाणु हमले का आदेश देंगे तो नहीं मानूंगा

वाशिंगटन (रायटर)। अमेरिका के परमाणु हथियारों के प्रभारी जनरल ने यह कहकर हैरान कर दिया है कि अगर राष्ट्रपति ट्रंप सीधे उन्हें परमाणु बम डालने का आदेश देते हैं, तो वह नहीं मानेंगे। अमेरिका की स्टै्रटेजिक कमांड के कमांडर एयरफोर्स जनरल जॉन हीटेन ने यह बात कनाडा के एक कार्यक्रम में कही। इसी स्ट्रैटेजिक कमांड पर परमाणु हथियारों की देखरेख और उनके इस्तेमाल का जिम्मा है। अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने हीटेन के इस बयान पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त की है।

prime article banner

जनरल ने कहा कि उन्हें ऐसा कोई आदेश मिलता है तो वह उस पर बहुत ज्यादा सोचेंगे। हीटेन ने कहा कि कुछ लोग अगर यह सोचते हैं कि हम मूर्ख हैं, तो वह गलत हैं। हम मूर्ख नहीं हैं। हमारे पास अगर जिम्मेदारी है, तो हम मूर्ख नहीं हो सकते। हम सारी परिस्थितियों को देखकर अंतिम फैसला लेंगे।

हीटेन ने कहा, स्ट्रैटेजिक कमांड के प्रमुख के तौर पर वह राष्ट्रपति को सलाह देंगे और उसके बाद उनके आदेश की प्रतीक्षा करेंगे। ..और अगर वह आदेश गलत होगा, तो राष्ट्रपति को बताएंगे कि उनका आदेश गलत है। विकल्पों के बारे में जानकारी देंगे। जनरल हीटेन परमाणु हथियारों पर मिलने वाले आदेश के विषय पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा, अगर कोई गलत आदेश को मानता है तो उसे पूरी उम्र के लिए जेल जाना पड़ सकता है। उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया से चल रही तनातनी के बीच अमेरिका में परमाणु हमले का विकल्प इस्तेमाल करने पर चर्चा चल रही है।

यह भी पढ़ें: 'राष्ट्रपति बुश ने मुझे गलत ढंग से पकड़ा था'

यह भी पढ़ें: आतंकियों को अपनी जमीन का इस्तेमाल न करने दे पाकिस्तान : अमेरिका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.