Move to Jagran APP

अमेरिका में टाइगर को हुआ कोरोना, भारत के चिडि़याघरों में हाई अलर्ट घोषित

अमेरिका की न्‍यूयॉर्क सिटी में एक टाइगर कोरोना वायरस (COVID-19) पॉजिटिव पाया गया है। ऐसे में भारत के चिड़ियाघरों को हाई अलर्ट पर रहने की सलाह दी गई है।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 07:49 AM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 12:56 PM (IST)
अमेरिका में टाइगर को हुआ कोरोना, भारत के चिडि़याघरों में हाई अलर्ट घोषित
अमेरिका में टाइगर को हुआ कोरोना, भारत के चिडि़याघरों में हाई अलर्ट घोषित

न्‍यूयॉर्क, आइएएनएस। भारतीय केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'देशभर के चिड़ियाघरों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी लक्षण / असामान्य व्यवहार के लिए सीसीटीवी के माध्यम से 24/7 जानवरों की निगरानी करें और न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स ज़ू में बाघ को हुए कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर हाई अलर्ट पर रहें। बता दें कि अमेरिका की न्‍यूयॉर्क सिटी में एक टाइगर कोरोना वायरस (COVID-19) पॉजिटिव पाया गया है। कोरोना वायरस अमेरिका में अब जानवरों को भी अपनी गिरफ्त में ले रहा है। बता दें कि अमेरिका में न्‍यूयॉर्क शहर कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित है। अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के कारण 1200 लोगों की मौत हो चुकी है। यह अब तक अमेरिका में एक दिन में कोरोना वायरस के करण हुई सबसे ज्‍यादा मौत हैं।

loksabha election banner

बीबीसी के मुताबिक, वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी के ब्रोंक्स ज़ू की एक ख़बर के अनुसार, न्यूयॉर्क शहर के एक बाघ को कोरोनो वायरस टेस्‍ट में पॉजिटिव पाया गया है। चार साल की मादा मलय बाघ का नाम नादिया है, इसके साथ ही साथ ही तीन अन्य बाघ और तीन अफ्रीकी शेर में भी 'सूखी खाँसी' की शिकायत दर्ज की गई है। उम्‍मीद है कि ये सभी जल्‍द ठीक हो जाएंगे।

बता दें कि इससे पहले एक पालतू कुत्‍ते में भी कोरोना वायरस के लक्षण सामने आए थे। ऐसे में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच यह पहला मामला है, जिसमें किसी गैरपालतू जानवर को पॉजिटिव पाया गया है। बताया जा रहा है कि डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्‍चर की नेशनल वेटरेनरी सर्विस की लैब में इस टाइगर की जांच की गई। किसी टाइगर के कोविड-19 संक्रमित होने का यह पहला मामला है।

आशंका जताई जा रही है कि टाइगर जू के किसी कोरोना वायरस पॉजिटिव कर्मचारियों के संपर्क में आने के बाद इस संक्रमण का शिकार हुई है। टाइगर में 27 मार्च से इस वायरस के संक्रमित होने के लक्षण दिखने प्रारंभ हुए थे। वाइल्‍डलाइफ कंजरवेशन सोसाइटी के बयान के अनुसार, इन वन्‍य जीवों के खाने की इच्‍छा में कुछ कमी आई है। वैसे इसके बावजूद ब्रांक्‍स जू के यह जानवर ठीक हैं और इन्‍हें वेटरेनरी केयर में हैं। इनकी स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है।

गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना वायरस बड़ी तेजी से फैल रहा है। अब इंसानों से यह जानवरों में पहुंच रहा है, ये बेहद गंभीर बात है। अमेरिका में 3 लाख 40 हजार से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं। वहीं, 9 से अधिक लोगों की यहां इस खतरनाक वायरस के कारण मौत हो चुकी है। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने आशंका जताई है कि कोरोना वायरस के कारण अमेरिका में 2 लाख लोगों तक की मौत हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.