Move to Jagran APP

टेक्सास के पेट्रोकेमिकल प्लांट में हुए दो जबरदस्त विस्फोट, तीन शहरों को खाली करने के निर्देश

टेक्सास के पेट्रोकेमिकल प्लांट में दो विस्फोट हुए जिसकी वजह से आसपास के इलाके में रहने वालों के जीवन पर खतरा मंडरा रहा है। इस वजह से उनको इलाका छोड़ने के लिए कहा गया है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 12:57 PM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 12:57 PM (IST)
टेक्सास के पेट्रोकेमिकल प्लांट में हुए दो जबरदस्त विस्फोट, तीन शहरों को खाली करने के निर्देश
टेक्सास के पेट्रोकेमिकल प्लांट में हुए दो जबरदस्त विस्फोट, तीन शहरों को खाली करने के निर्देश

नई दिल्ली, स्पेशल डेस्क। टेक्सास शहर के पेट्रोकेमिकल प्लांट में बुधवार की देर रात और दोपहर में एक के बाद एक दो जबरदस्त विस्फोट हुए हैं, इस विस्फोट में तीन लोग घायल हुए हैं। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि इसके धमके 30 मील दूर तक महसूस किए गए। रसायनिक प्लांट में विस्फोट होने के बाद अब एहतियात के तौर पर तीन शहरों में रह रहे लोगों को शहर खाली करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

loksabha election banner

दो धमाके 

पहला धमका टेक्सास के पोर्ट नेचेस में टीपीसी ग्रुप पेट्रोकेमिकल प्लांट में रात एक बजे हुआ। इसी प्लांट में दूसरा विस्फोट दोपहर एक बजे हुआ। इस वजह से अब इस प्लांट के आसपास 4 मील के दायरे में रहने वाले निवासियों को इस स्थान से दूर जाने के लिए कहा गया है। प्लांट में हुए विस्फोट की वजह से दो मजदूरों और एक अन्य व्यक्ति को चोट लगी है। किसी के मरने की खबर नहीं है। 

घरों को खाली करने के निर्देश 

सुरक्षा अधिकारियों ने आदेश दिया है कि सभी निवासी टेक्सास के पोर्ट नीचेस में टीपीसी समूह के संयंत्र में एक दूसरे विस्फोट के बाद अपने घरों को खाली कर दें। पहला विस्फोट पेट्रोकेमिकल संयंत्र में तड़के 1 बजे हुआ उसके बाद दूसरा विस्फोट बुधवार को दोपहर 1 बजे के बाद हुआ। इसके बाद से प्लांट में लगातार आग लगी हुई है। इससे काला धुआं उठ रहा है। यहां पर लगी आग के कई वीडियो सोशल मीडिया पर भी शेयर किए जा रहे हैं।

टूट गए कांच और कुछ दरवाजे 

पेट्रोकेमिकल प्लांट में हुए विस्फोट के धमाके इतने जोरदार थे कि आसपास के इलाके के घरों में लगी कांच और कुछ फैंसी दरवाजे तक टूट गए। अब लोग इसे साफ करने में लगे हुए हैं। उनको कभी उम्मीद भी नहीं हुई थी कि विस्फोट से उनके घरों में लगी खिड़की को नुकसान होगा।

जलते हुए प्लांट के चारों ओर लगाया गया आधा मील का घेरा 

इससे पहले दिन में, जेफरसन काउंटी शेरिफ कार्यालय ने कहा कि जलते हुए संयंत्र के चारों ओर एक अनिवार्य आधा मील का निकासी क्षेत्र लगाया गया था। इसी के साथ लोगों से कहा गया था कि वे अपने घरों को छोड़ दें। लगभग 8 बजे से 12 बजे तक, दक्षिण पूर्व टेक्सास अलर्टिंग नेटवर्क या 'एसटीएएन' ने हाईवे 73 के उत्तर में सभी पोर्ट आर्थर निवासियों के लिए आश्रय के लिए एक चेतावनी कॉल जारी किया। पहले पूरे शहर ग्रोव्स के लिए आश्रय का आदेश दिया गया था, लेकिन सुबह 6.30 बजे इसे हटा दिया गया था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.