Move to Jagran APP

फोर्ब्स की 100 महान कारोबारियों की लिस्ट जारी, ये 3 भारतीय भी शामिल

सूची में ऐसे लोगों को शामिल किया गया है, जिन्होंने कुछ ऐसा किया, जिससे पूरी दुनिया पर असर पड़ा

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 20 Sep 2017 10:08 PM (IST)Updated: Wed, 20 Sep 2017 10:08 PM (IST)
फोर्ब्स की 100 महान कारोबारियों की लिस्ट जारी, ये 3 भारतीय भी शामिल
फोर्ब्स की 100 महान कारोबारियों की लिस्ट जारी, ये 3 भारतीय भी शामिल

न्यूयॉर्क, प्रेट्र। अमेरिकी बिजनेस पत्रिका फो‌र्ब्स ने दुनिया की 100 महान जीवित कारोबारी प्रतिभाओं में तीन भारतीयों को जगह दी है। पत्रिका ने अपनी स्थापना के 100 साल पूरे होने के मौके पर सौ तेज दिमाग कारोबारी दिग्गजों की सूची बनाई है। इसमें रतन टाटा, लक्ष्मी निवास मित्तल और विनोद खोसला का नाम शामिल किया गया है। आर्थिक पत्रकार बीसी फो‌र्ब्स ने वाल्टर ड्रे के साथ मिलकर इस बिजनेस पत्रिका का प्रकाशन 17 सितंबर, 1917 से शुरू किया था।

loksabha election banner

स्थापना का शताब्दी वर्ष मना रही पत्रिका ने इस मौके पर 100 उद्यमियों, दूरदृष्टा और पूंजीवादी व्यवस्था के मसीहा माने जाने वाले लोगों की जानकारी को एक जगह समाहित किया है। इसे कारोबारी जगत से जुड़े लोगों को लेकर अब तक के सबसे बड़े संकलन का रूप दिया गया है।

सूची में ऐसे लोगों को शामिल किया गया है, जिन्होंने कुछ ऐसा किया, जिससे पूरी दुनिया पर असर पड़ा या जो अपने क्षेत्र में आमूलचूल बदलाव के वाहक बने। फो‌र्ब्स की इस सूची में अमेरिका में व्यवसायी से राष्ट्रपति बने डोनाल्ड ट्रंप को भी जगह दी गई है। फो‌र्ब्स ने उन्हें असाधारण सेल्समैन और ¨रगमास्टर बताया है। ट्रंप ऑर्गनाइजेशन के मालिक डोनाल्ड अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति हैं।

सूची में जगह बनाने वाले रतन टाटा समूह के मानद चेयरमैन हैं। उनकी अगुआई में समूह ने कोरस स्टील और जगुआर-लैंड रोवर, टेटली जैसी विदेशी कंपनियों को खरीदकर दुनियाभर में अपना डंका बजाया। समूह की ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने दुनिया की सबसे सस्ती कार 'नैनो' बना करके भी तहलका मचा दिया था।

साधारण कारोबारी की तरह शुरुआत करने वाले मित्तल ने खास कारोबारी अंदाज के चलते अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। उन्होंने दुनिया भर में घाटे वाले तमाम स्टील प्लांटों को खरीदकर आर्सेलर-मित्तल कंपनी बनाई। आज यह दुनिया की सबसे बड़ी स्टील कंपनी है।

भारत से इंजीनिय¨रग की पढ़ाई करने वाले विनोद खोसला ने 20 साल की उम्र में सोया-मिल्क कंपनी खोलने की कोशिश की और असफल रहे। इसके बाद उन्होंने अमेरिका में स्टैनफर्ड से एमबीए किया और वहीं बस गए। आज वह अपनी वेंचर कैपिटल फर्म खोसला वेंचर्स चला रहे हैं। उनकी नेटवर्थ इस समय 1.82 अरब डॉलर (करीब 120 अरब रुपये) है। खोसला सन माइक्रोसिस्टम्स के भी सह-संस्थापक हैं।

सूची के अन्य प्रमुख नाम

जेफ बेजोस , अमेजन के संस्थापक

रिचर्ड ब्रैनसन , वर्जिन समूह के प्रमोटर

वारेन बफेट , बर्कशायर हैथवे के सीईओ

बिल गेट्स , माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक

रूपर्ट मर्डोक , न्यूज कॉर्प के चेयरमैन

टेड टर्नर , सीएनएन के संस्थापक

माइकल डेल , डेल के संस्थापक

मार्क जुकरबर्ग , फेसबुक के संस्थापक

शेरिल सैंडबर्ग , फेसबुक की सीओओ

एलन मस्क, स्पेसएक्स के सह-संस्थापक

दिग्गजों के ध्येय वाक्य

स्टील आज दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला पदार्थ है। इसका यह मतलब नहीं कि भविष्य में इसे बनाने का कोई नया तरीका सामने नहीं आएगा या कोई और पदार्थ इसे चुनौती देने नहीं आएगा। तकनीकी प्रगति की गति पहले से तेज है। उद्योग को आत्मसंतुष्टि से लड़ने और मुश्किलों का सामना करने के लिए तैयार रहने की जरूरत है। - लक्ष्मी निवास मित्तल

अपने से जुड़े क्षेत्रों के लिए उत्साही बनिए। ऐसी आवाज बनिए, जिसका सम्मान हो और विकास के साथ चलिए। मैंने हमेशा कोशिश की है कि मैं ऐसे किसी विषय पर टिप्पणी नहीं करूं, जिससे मेरा सीधा जुड़ाव नहीं है या जिसके बारे में मुझे पूरी जानकारी नहीं है। - रतन टाटा

मैं स्पष्ट रूप से अपनी प्रतिष्ठा न बनाता हूं, न उसकी हिफाजत करता हूं। मैं बिना किसी बात की चिंता किए जो जैसा है, वैसा ही कहने में विश्वास रखता हूं। - विनोद खोसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.