Move to Jagran APP

अमेरिका में ट्रंप के समर्थन में प्रदर्शन, चुनाव नतीजों का हजारों की संख्या में लोगों ने किया विरोध

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में हजारों लोगों ने वाशिंगटन डीसी में सड़कों पर विरोध प्रदर्शन किया। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने के बाद भी डोनाल्ड ट्रंप हार मानने को तैयार नहीं है। अमेरिका की राजधानी में मार्च किया।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 07:49 AM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 08:08 AM (IST)
अमेरिका में ट्रंप के समर्थन में प्रदर्शन, चुनाव नतीजों का हजारों की संख्या में लोगों ने किया विरोध
अमेरिका में वाशिंगटन डीसी में लोगों का विरोध प्रदर्शन।

वाशिंगटन, एपी। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों के विरोध में हजारों की संख्या में लोग वाशिंगटन डीसी में सड़कों पर उतरे। इन सभी लोगों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में प्रदर्शन किया। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने के बाद भी ट्रंप समर्थक हार मानने को तैयार नहीं है। इसी को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप को समर्थन दिखाने और चुनाव परिणामों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के लिए हजारों लोगों ने अमेरिका की राजधानी में मार्च किया।

loksabha election banner

अमेरिका में विरोध प्रदर्शन में शामिल विनचेस्टर, वर्जीनिया के एंथनी व्हिटेकर ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि मैं सिर्फ ट्रंप का साथ देना चाहता हूं और हमें उसका समर्थन करना चाहिए। डेमोक्रेट जो बाइडन को चुनाव को विजेता घोषित किए जाने के एक हफ्ते बाद ट्रंप के समर्थन में अन्य शहरों में प्रदर्शन हुए। अमेरिका में व्हाइट हाउस के पास फ्रीडम प्लाजा में शनिवार सुबह से ही समर्थकों की भीड़ जुटी हुई थी, जिसमें दोपहर तक भीड़ रही। यहां एक ग्रुप ने कार्यक्रम भी आयोजित किया, इस ग्रुप की मेजबानी पूर्व कार्यकर्ता एमी क्रेमर ने की थी। इस ग्रुप(क्रेमर) ने शुक्रवार को प्लाजा में 10 हजार लोगों की भीड़ के लिए परमिट ली थी।

इस कार्यक्रम पर नजर रख रहे नेशनल पार्क सर्विस के अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि वे भीड़ की संख्या पर नजर बनाए हुए हैं, उन्होंने साथ ही कहा कि अब तक चिंता का कोई कारण नहीं है।

ट्रंप समर्थकों और विरोधियों के बीच झड़प

ब्लैक लाइव्स मैटर के लोगों ने ट्रंप समर्थकों को प्रताड़ित किया और उनकी लाल टोपी और झंडे छीनकर उसे आग लगा दी। वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, यह झड़प रात को और ज्यादा तेज हो गई। ट्रंप विरोधियों ने वहां पर लगाए स्टॉल को पलट दिया, जो ट्रंप समर्थक सामान बेच रहे थे। ट्रंप समर्थकों और विरोधियों के बीच यह झड़प अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय यानि व्हाइट हाउस से कुछ दूरी पर हुई। दोनों पक्षों के बीच यह झड़प काफी देर तक चलती रही। इसके बाद पुलिस वहां पहुंची और दोनों को अलग किया। दोनों ओर से कई लोग घायल हुए और पुलिस ने कम से कम 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.