Move to Jagran APP

स्टारशिप के प्रोटोटाइप का तीसरा परीक्षण भी असफल, एलन मस्क ने ट्वीट करके दी जानकारी

टेक्सास के बोका चीका स्थित कंपनी के परीक्षण स्थल पर प्रेशर टेस्ट के दौरान यह फट गया। परीक्षण असफल होने के थोड़ी देर बाद मस्क ने ट्वीट करके जानकारी दी।

By Neel RajputEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 05:34 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 05:34 PM (IST)
स्टारशिप के प्रोटोटाइप का  तीसरा परीक्षण भी असफल, एलन मस्क ने ट्वीट करके दी जानकारी
स्टारशिप के प्रोटोटाइप का तीसरा परीक्षण भी असफल, एलन मस्क ने ट्वीट करके दी जानकारी

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। स्पेस-एक्स कंपनी के मालिक एलन मस्क के अगली पीढ़ी के अंतरिक्ष यान 'स्टारशिप' (एसएन3) के प्रोटोटाइप का तीसरा परीक्षण भी असफल रहा है। टेक्सास के बोका चीका स्थित कंपनी के परीक्षण स्थल पर प्रेशर टेस्ट के दौरान यह फट गया। परीक्षण असफल होने के थोड़ी देर बाद मस्क ने ट्वीट करके कहा कि इस संबंध में उपलब्ध आंकड़ों का विश्लेषण किया जाएगा, लेकिन प्रथमदृष्टया ऐसा लगता है कि कांफिगरेशन की गलती के चलते ऐसा हुआ है।

loksabha election banner

घटना से जुड़े एक वीडियो में प्रोटोटाइप का ऊपरी हिस्सा फटता हुआ दिखाई दे रहा है। वहीं टेक्नोलॉजी और साइंस से जुड़ी एक वेबसाइट के मुताबिक, विस्फोट इसलिए हुआ, क्योंकि लिक्विड नाइट्रोजन को रॉकेट के प्रणोदक टैंक में डाला गया था। यह स्टारशिप प्रोटोटाइप का तीसरा असफल परीक्षण है। पिछले साल 20 नवंबर को क्रायोजेनिक प्रेशर टेस्ट के दौरान एम1 प्रोटोटाइप का ऊपरी हिस्सा फट गया था। वहीं इसी साल 28 फरवरी को क्रायोजेनिक प्रेशर टेस्ट के दौरान एन2 प्रोटोटाइप की सतह में विस्फोट हो गया था। मस्क ने संकेत दिया है कि स्टारशिप सही तरीके से काम करे, इसके लिए इसके प्रोटोटाइप में सुधार का काम जारी रहेगा। बता दें कि स्पेस-एक्स कंपनी के मालिक एलन मस्क का दावा है कि इस अंतरिक्षयान से चांद, मंगल या अपने सौर मंडल के किसी भी ग्रह पर आप अंतरिक्षयात्री और कार्गो (सामान) को एक साथ भेज सकते हैं। यह यान वापस भी लौट आएगा, लेकिन इसकी लैंडिंग सीधी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.