Move to Jagran APP

आतंकवाद से जंग में पाक की जवाबदेही तय करने के कई रास्ते

मैटिस ने कहा, 'हम यह चाहते हैं कि भारत से लेकर क्षेत्र के सभी देश एक रणनीति पर काम करें।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Fri, 10 Nov 2017 05:52 PM (IST)Updated: Fri, 10 Nov 2017 05:52 PM (IST)
आतंकवाद से जंग में पाक की जवाबदेही तय करने के कई रास्ते
आतंकवाद से जंग में पाक की जवाबदेही तय करने के कई रास्ते

वाशिंगटन, प्रेट्र। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर पाकिस्तान पर दबाव बढ़ता जा रहा है। अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस के अनुसार उनका देश यह सुनिश्चित करना चाहता है कि पाकिस्तान में आतंकियों के लिए कोई सुरक्षित पनाहगाह नहीं हो। मैटिस ने कहा कि अमेरिका नाटो सदस्यों और भारत के साथ मिलकर इस दिशा में काम कर रहा है कि इस्लामाबाद आतंकियों के सफाए के लिए हरसंभव प्रयास करे। उन्होंने यह भी कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान की जवाबदेही तय करने के लिए कई रास्ते हैं।

loksabha election banner

अमेरिकी रक्षा मंत्री ब्रसेल्स स्थित नाटो मुख्यालय में पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दक्षिण एशिया को लेकर बनी नई रणनीति में क्षेत्र को एकजुट करना, बलों का पुनर्गठन और राजनीतिक लक्ष्यों को शामिल किया गया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अगस्त में इस रणनीति की घोषणा की थी। उस समय ट्रंप ने आतंकियों को सुरक्षित पनाह देने के लिए पाकिस्तान की आलोचना की थी।

मैटिस ने कहा, 'हम यह चाहते हैं कि भारत से लेकर क्षेत्र के सभी देश एक रणनीति पर काम करें। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि किसी भी आतंकी संगठन को कहीं भी पनाह नहीं मिले और अफगानिस्तान की सीमा से सटे होने के कारण पाकिस्तान प्राथमिकता बन सकता है।' नाटो सदस्य देशों के साथ वार्ता का जिक्र करते हुए अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कहा कि यह उल्लेखनीय है कि हम सभी आतंकियों के सफाए के लिए पाकिस्तान को तैयार करने के लिए काम कर रहे हैं।

अमेरिका की नई रणनीति पर पाकिस्तान की ओर से सवाल खड़ा किए जाने के बारे में पूछे जाने पर मैटिस ने कहा कि अमेरिका पाकिस्तान को इनाम दे सकता है। ऐसे कई रास्ते भी हैं जिससे अंतरराष्ट्रीय समुदाय उसकी जवाबदेही तय कर सकता है।

यह भी पढ़ें: ट्रंप का एक साल: बढ़ती चुनौतियां, कहीं प्रशंसा तो कभी अपने ही देश में घिरे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.