वाशिंगटन, प्रेट्र। समूचे अमेरिका में अक्टूबर के महीने को सनातन धर्म के लिए समर्पित किया गया है। वह इस महीने को हिंदू विरासत माह के तौर पर मना रहे हैं। देश के 50 राज्यों में से 20 राज्यों के 40 से अधिक शहरों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

हिंदू समुदाय के लोगों ने बताया कि अमेरिका में पहली बार सनातन धर्म के कार्यक्रमों को इतने व्यापक स्तर पर मनाया जा रहा है। देश में हिंदू समुदायों की ऐसी पहल का निवार्चित जनप्रतिनिधियों ने भी खुले दिल से स्वागत किया है। अमेरिका में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के योगदान को हिंदू उत्सव के रूप में देखा जा रहा है। हिंदू संगठनों ने एक रिलीज जारी करके अक्टूबर को 'हिंदू विरासत माह' के रूप में हमेशा मनाने की घोषणा की है।

अक्टूबर के महीने और इसके आसपास के दिनों में विश्व भर में हिंदू नवरात्र, दशहरा, दुर्गा पूजा और दीपावली मनाते हैं। इसलिए इस महीने को अमेरिका में बसे कुछ हिंदू संगठनों ने 'हिंदू विरासत माह' के रूप में मनाने का फैसला लिया है।

योग से लेकर भोजन, त्योहारों के लिए दान, नृत्य-संगीत और हिंदू धर्म की मान्यताओं पर विमर्श जैसे कार्यक्रमों का आयोजन पूरे महीने भर चल रहा है। हिंदू समुदाय की पहचान माने जाने वाले सभी रीति-रिवाजों का पूरे मन से लोग पालन कर रहे हैं।

हिंदू त्योहारों की सबसे अधिक धूम अमेरिकी राज्य टेक्सास, ओहायो, न्यूजर्सी, मैसाच्युसेट्स, जार्जिया, फ्लोरिडा, मिनीसोटा, वर्जीनिया, नेवाडा, मिसीसिप्पी, डेलावेयर, नार्थ कैरोलीना, पेंसिलवेनिया, मैरीलैंड, न्यू हैंपशायर, कैनेटिकट, विसकांसिन, मिस्सूरी, इंडियाना और मिशीगन शामिल हैं। मिशीगन में ट्राय, कैलीफोर्निया में इरविन और टेक्सास में इरविंग और ह्यूस्टन ने 'हिंदू विरासत माह' अक्टूबर को औपचारिक रूप से मान्यता दे दी है। अमेरिकी समाज में हिंदुओं की सक्रिय भागीदारी को देखते हुए उन्हें काफी सम्मान और तारीफ मिलती है।

अमेरिकी सांसद ट्राय बाल्डरसन ने अमेरिका में रह रहे हिंदू समुदाय के लोगों की एक खुले पत्र में भरपूर प्रशंसा की है। वहीं, सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने सनातन धर्म को अनूठा बहुआयामी धर्म करार दिया है। इसी तरह मैसाच्युसेट्स के गवर्नर चार्ली बाकेर ने कहा कि रंग-रंगीले हिंदू समुदाय के योगदान को कामनवेल्थ में काफी महत्व दिया जाता है।

हिंदू नेता बिंदू पटेल ने इरविंग शहर के लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्हें सभी का समर्थन 'हिंदू विरासत माह' के लिए मिला है। उन्होंने कहा कि हिंदू स्वयंसेवक संघ (एचएसएस) के कामकाज से स्थानीय लोगों का भी सनातन धर्म में विश्वास बढ़ा है। भोजन खिलाने की परंपरा का निर्वाह 'सेवा दीपावली' के रूप में किया जा रहा है। ट्राय में रहने वाले एचएसएस के कार्यकर्ता राजेंदर संदादी ने बताया कि सिटी हाल में हुई बैठक में सभी ने ¨हदू समुदाय के लोगों के योगदान के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस साल दीपावली नवंबर माह के पहले हफ्ते में पड़ेगी, लेकिन इस माह के उत्साह का प्रवाह अगले माह तक जारी रहेगा।