Move to Jagran APP

अमेरिकी सेना ने सैन्य कुत्तों की सुरक्षा के लिए भी उठाए कदम, डेवलप कराए कवर

अमेरिकी सेना ने अब अपने सैनिकों के साथ-साथ सैन्य अभियान में इस्तेमाल किए जाने वाले कुत्तों की रक्षा के लिए उनका कवर भी डेवलप किया है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 03:29 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 12:29 AM (IST)
अमेरिकी सेना ने सैन्य कुत्तों की सुरक्षा के लिए भी उठाए कदम, डेवलप कराए कवर
अमेरिकी सेना ने सैन्य कुत्तों की सुरक्षा के लिए भी उठाए कदम, डेवलप कराए कवर

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। सैन्य उपकरणों के मामले में दुनिया में अपनी अलग पहचान रखने वाली अमेरिकी सेना ने अब अपने यहां के सैन्य कुत्तों की सुरक्षा के लिए भी एक कदम उठाया है। इसके तहत अब सैन्य कुत्तों के लिए नया हेड कवर डेवलप किया गया है, इस नए हेड कवर से उनके सिर कवर रहेंगे और वो किसी अभियान के दौरान घायल नहीं होंगे। इसके अलावा इन सैन्य कुत्तों के लिए अब सेना के हेलीकाप्टरों में सेफ्टी के लिए अलग से व्यवस्था की गई है जिससे वो वहां बैठने के दौरान किसी तरह से दुर्घटना का शिकार न हों। दरअसल कई बार सेना के हेलीकाप्टर में बैठने के दौरान इन कुत्तों के लिए कोई व्यवस्था नहीं होती है जिसकी वजह से वो यहां पर ठीक तरह से नहीं बैठ पाते हैं बल्कि हेलीकाप्टर में बैठे सेना के जवान को ही उसकी गले में पड़ी रस्सी को पकड़कर बैठना पड़ता है जिससे वो सुरक्षित रहें। 

loksabha election banner

सैन्य अभियानों में शामिल होने वाले कुत्तों को बचाने के लिए की गई खोज 

कैनाइन ऑडिटरी प्रोटेक्शन सिस्टम( सीएपीएस) हेड कवरिंग को सैन्य कुत्तों को होने वाली हानि से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जब इन कुत्तों को सैन्य अभियानों पर ले जाया जाता है तो इनके जीवन का खतरा अधिक बढ़ जाता है। जो उपकरण इनके लिए बनाए गए हैं उससे इनके कानों में जाने वाले तेज शोर से भी बचाव होगा। ये कवर लचीले ध्वनिक अवशोषणा सामग्री से बनाए गए हैं ये तेजी से तेज आवाज को फिल्टर करता है। ये इस तरह से बनाए गए हैं जो किसी भी तरह के जानवर के सिर के आकार और उसे समायोजित करने के लिए खिंचाव कर सकता है या सिकुड़ भी सकता है।

सेना के शोधकर्ता स्टीफन ली की खोज 

सेना के शोधकर्ता स्टीफन ली ने कहा कि यहां तक कि एक छोटी हेलीकॉप्टर उड़ान एक कुत्ते की सुनवाई को प्रभावित कर सकती है जिसके परिणामस्वरूप खराब प्रदर्शन और हैंडलर के आदेशों को सुनने में असमर्थता होती है, ये इनके मिशन में बाधा डाल सकती है। ये नई तकनीक मिशनों के दौरान कैनाइन की रक्षा करती है और कुत्ते के कामकाजी जीवन का विस्तार कर सकती है। 

एक इंच मोटा कवर 

इन सैन्य कुत्तों को जो कैप्स कवर पहनाई जा रही है वो CAPS (Canine Auditory Protection System) लगभग एक इंच मोटी है। इसे सैन्य कुत्तों के लिए तैयार किए गए हेलमेट, काले चश्मे और अन्य सुरक्षात्मक हेडगेयर के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। CAPS को ZeteoTech कंपनी द्वारा विकसित किया गया था, जो एक बायोडेन्स और मेडिकल टेक्नोलॉजी कंपनी थी। यह सेना से एक लघु व्यवसाय नवाचार अनुसंधान अनुदान द्वारा वित्त पोषित किया गया था। आधिकारिक तौर पर अनावरण किए जाने से पहले, सैन्य और कानून प्रवर्तन सेटिंग्स दोनों में प्रमुख कवर का बड़े पैमाने पर परीक्षण किया गया था। 

हेलीकॉप्टर पर यात्रा के दौरान सुनवाई की रक्षा पर ध्यान केंद्रित 

शोधकर्ताओं को विशेष रूप से सैन्य हेलिकॉप्टरों पर यात्रा करते समय कुत्तों की सुनवाई की रक्षा करने पर ध्यान केंद्रित किया गया था। हेलिकॉप्टर 90 डीबी से ऊपर शोर का उत्पादन करते हैं। कुत्तों के कान मानव कानों की तुलना में काफी संवेदनशील होते हैं। औसत मानव 20,000 हर्ट्ज से अधिक की आवाज़ नहीं सुन सकता है लेकिन कुत्ते लगभग 50 हर्ट्ज तक की आवाज़ सुन सकते हैं। मनुष्य की तुलना में कुत्तों में कान की मांसपेशियों की संख्या तीन गुना होती है।

अबू बकर अल बगदादी को मारने में किया गया था इस्तेमाल 

अमेरिका ने हाल ही में सैन्य कुत्तों का इस्तेमाल अबू बकर अल बगदादी को मारने के लिए किया था। उसके बाद इस ओर खास ध्यान दिया गया। उस मिशन में 8 भारी एमएच-47 और 60 एमएच हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया था। इसके बाद से ही सैन्य अभियान में शामिल किए जाने वाले कुत्तों की सुरक्षा के लिए सोचा गया और उनके लिए ये खास तरह के कवर डिजाइन किए गए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.