Move to Jagran APP

अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर पड़ी महामारी की बड़ी मार, 3.3 करोड़ अमेरिकियों ने गंवाई नौकरी

कोरोना वायरस से दुनिया में सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका की अर्थव्यवस्था पर भी महामारी की बड़ी मार पड़ी है। बीते दो माह में 3.3 करोड़ से ज्यादा अमेरिकी नौकरी गंवा चुके हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 10:04 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 01:36 AM (IST)
अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर पड़ी महामारी की बड़ी मार, 3.3 करोड़ अमेरिकियों ने गंवाई नौकरी
अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर पड़ी महामारी की बड़ी मार, 3.3 करोड़ अमेरिकियों ने गंवाई नौकरी

वाशिंगटन, एजेंसियां। कोरोना वायरस से दुनिया में सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका की अर्थव्यवस्था पर भी महामारी की बड़ी मार पड़ी है। बीते दो माह में 3.3 करोड़ से ज्यादा अमेरिकी नौकरी गंवा चुके हैं। पूरा ट्रैवल और पर्यटन उद्योग तबाह हो चुका है। देश में उद्योग-धंधे ठप पड़े हैं और दफ्तर भी बंद हैं। बेरोजगारी दर अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। हालांकि ट्रंप प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था के उबरने की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा कि नकारात्मक प्रभाव के बावजूद दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटेगी और वर्ष 2021 अच्छा साबित होगा। अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक करीब 13 लाख 70 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं और 81 हजार की मौत हो गई है।

loksabha election banner

दो माह में 3.3 करोड़ अमेरिकियों ने गंवाई नौकरी, पर्यटन उद्योग भी तबाह

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) और विश्व बैंक ने अमेरिका के लिए नकारात्मक विकास दर का अनुमान लगाया है। हालांकि अमेरिका के कई राज्यों में अब पाबंदियों में ढील देकर उद्योग-धंधों को धीरे-धीरे खोला जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी यह कह चुके हैं, 'हमने जिंदंगियों को बचाने के लिए सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बंद कर दी थी। अब हम धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था को पटरी पर ला रहे हैं।'

अमेरिकी कोषागार मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने रविवार को फॉक्स न्यूज से कहा, 'हम अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि हमारे लिए तीसरी तिमाही बेहतर होगी। चौथी तिमाही और बेहतर होगी और अगला साल अच्छा होने जा रहा है।' उन्होंने यह माना कि अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजर रही है। इससे पहले ह्वाइट हाउस के वरिष्ठ आर्थिक सलाहकार केविन हैसेट ने कहा कि कोरोना महामारी के परिणामस्वरुप अर्थव्यवस्था को बहुत बड़ा झटका लगा है। उन्होंने सीएनएन से कहा, 'हम जिस मजबूत अर्थव्यवस्था को हमेशा से देखते रहे, उसे सबसे बड़ा नकारात्मक झटका लगा है। उम्मीद है कि हम इससे आने वाले समय में उबर जाएंगे।'

अमेजन के 600 कर्मचारियों भी संक्रमित

अमेरिका में अमेजन के करीब 600 कर्मचारी भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। इनमें से छह की मौत भी हो चुकी है। यह जानकारी दुनिया की इस दिग्गज कंपनी के एक कर्मचारी ने दी। कंपनी ने हालांकि छह की मौत होने की बात मानी है।

नेशनल गार्ड प्रमुख अधर में लटके

अमेरिकी नेशनल गार्ड के प्रमुख जनरल जोसेफ लेंगिल कोरोना वायरस को लेकर हुए टेस्ट के नतीजे से अधर में लटक गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को उनका एक टेस्ट पॉजिटिव आया। जबकि इसी दिन एक अन्य टेस्ट निगेटिव आ गया। अब उनका दोबारा टेस्ट होगा।

ट्रंप के तौर-तरीके से रिपब्लिकन चिंतित

कोरोना महामारी से ट्रंप जिस तरह निपट रहे हैं, उससे उनकी रिपब्लिकन पार्टी के कई नेता चिंतित हो गए हैं। उनमें इस बात को लेकर चिंता बढ़ गई है कि पार्टी संसद के ऊपरी सदन सीनेट में बहुमत गंवा सकती है। वाशिंगटन पोस्ट अखबार ने रिपब्लिकन रणनीतिकारों के हवाले से कहा कि मौजूदा सियासी हालात पार्टी के पक्ष में नहीं है। सीनेट में अभी रिपब्लिकन के 53 सदस्य हैं। जबकि 47 सीटों पर विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी का कब्जा है। अमेरिका में आगामी नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.