Move to Jagran APP

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने किया एक मजबूत राष्‍ट्र बनाने का संकल्‍प,जानें- क्‍या है उनकी योजना

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिका को एक मजबूत राष्‍ट्र बनाने का संकल्‍प लिया है। अपनी इस योजना को लेकर उन्‍होंने एक रोडमैप भी पेश किया।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 09:56 AM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 09:56 AM (IST)
राष्‍ट्रपति ट्रंप ने किया एक मजबूत राष्‍ट्र बनाने का संकल्‍प,जानें- क्‍या है उनकी योजना
राष्‍ट्रपति ट्रंप ने किया एक मजबूत राष्‍ट्र बनाने का संकल्‍प,जानें- क्‍या है उनकी योजना

वाशिंगटन, एजेंसी। कोरोना महामारी के बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिका को एक मजबूत राष्‍ट्र बनाने का संकल्‍प लिया है। अपनी इस योजना को लेकर उन्‍होंने एक रोडमैप भी पेश किया। उन्‍होंने कहा कि कोरोना महामारी ने एक बार यह साबित कर दिया है कि एक मजबूत राष्‍ट्र के अमेरिका को एक विनिर्माण राष्‍ट्र होना पड़ेगा। ट्रंप ने अमेरिका को फार्मेसी बनाने वाला कए प्रमुख राष्‍ट्र बनाने का संकल्‍प लिया। 

loksabha election banner

अमेरिका को दुनिया का सबसे बड़ा फार्मेसी उत्‍पादक देश बनाना होगा

इस मौके पर राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि एक सुदृढ़ अमेरिका के लिए मैं एक सरल और महत्‍वपूर्ण राष्‍ट्रीय लक्ष्‍य घोषित कर रहा हूं। अगर अमेरिका को एक मजबूत राष्‍ट्र बनाना है, तो इसे दुनिया का सबसे बड़ा फार्मेसी उत्‍पादक देश बनाना होगा। उन्‍होंने फार्मेसी बनाने का बड़ा लक्ष्‍य घोषित किया। इसके साथ अमेरिका को दवाओं एवं चिकित्‍सा निर्माण के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका को अपने लिए महत्वपूर्ण चिकित्‍सा उपकरण, फार्मास्यूटिकल्स, प्रौद्योगिकियों का उत्पादन करना चाहिए। ट्रंप ने आगाह करते हुए कहा कि कोरोना महामारी जैसी आपादा के समय हम दुनिया के अन्‍य मुल्‍कों पर आश्रित नहीं रह सकते।

पूर्व की अमेरिकी सरकारों पर निशाना साधा 

ट्रंप ने पूर्व की अमेरिकी सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्व के नेताओं ने हमारी आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित किया है। उन्‍होंने आउटसोर्स नीति की निंदा करते हुए कहा है कि इससे अमेरिका में बेरोजगारी बढ़ी है। उन्‍होंने कहा कि इम मामले में पहले भी विरोध कर चुके हैं। ट्रंप ने कहा कि हम उन्‍हें देश में वापस बुला रहे हैं। हमारे पास पूरे अमेरिका में कारों को बनाने के लिए इतने सारे प्लांट हैं, जो एक खूबसूरत उत्पाद बनाते हैं। खासकर यह देखते हुए कि वह अमेरिकी ऑटोवार्कर आर्थिक ताकत का पुनर्निर्माण करता है।

लॉकडाउन को खोलने के पक्ष में ट्रंप 

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि हम राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन को हम चरबद्ध ढंग से खोलेगे। उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने की रणनीति के तहत ऐसा किया जा रहा है। ट्रंप ने जोर देकर कहा कि स्‍थाई लॉकडाउन किसी भी स्‍वस्‍थ्‍य देश की रणनीति नहीं हो सकती है। हमने लॉकडाउन किया, यह समय की मांग थी, लेकिन अब हम इसे हम खोलने जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि कभी न खत्‍म होने वाला लॉकडाउन एक सार्वजनिक आपदा को आमंत्रित करता है। एक कामकाजी अर्थव्यवस्था के लिए स्‍थाई लॉकडाउन की रणनीति उचित नहीं है। उन्‍होंने कहा हमारे पास यहां के उत्‍पादों की जबरदस्‍त मांग है, इसमें कार भी शामिल है। हम उम्‍मीद कर सकते हैं कि हमारी चौथी छमाही बहुत शानदार होगी ।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.