सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। भारतीय मूल के एक व्यक्ति से परेशान आइफोन निर्माता एप्पल के सीईओ टिम कुक को राहत मिल गई। कोर्ट से भारतवंशी के खिलाफ अस्थायी प्रतिबंध का आदेश जारी हो गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, राकेश रॉकी शर्मा नामक व्यक्ति को कुक के घर पर शैंपेन और गुलदस्ता लेकर जाते देखा गया। एक महीने बाद वह फिर लौटा और बिना अनुमति के ही घर के गेट में प्रवेश कर गया और घंटी बजाई। इन दो घटनाओं के अलावा उसने फोन कॉल भी किए। उसकी इस हरकत को धमकी देने वाला करार दिया गया।

कुक की कंपनी एपल ने सैन फ्रांसिस्को निवासी 41 वर्षीय शर्मा के खिलाफ कोर्ट से प्रतिबंध आदेश जारी करने का आग्रह किया। एपल को कैलिफोर्निया कोर्ट से शर्मा के खिलाफ अस्थायी प्रतिबंध आदेश मिल गया है। उसे सिलिकॉन वैली में स्थित कुक के आवास के साथ ही कंपनी के एपल पार्क मुख्यालय से दूर रहने के लिए कहा गया है। यह आदेश तीन मार्च को होने वाली सुनवाई के दिन तक प्रभावी रहेगा।

कोर्ट ने पाया है कि शर्मा ने कुक को परेशान करने वाले वायस मेल भेजे और धमकी दी। एपल सिक्यूरिटी विशेषज्ञ विलियम ब‌र्न्स के मुताबिक, शर्मा ने 25 सितंबर 2019 से प्रताडि़त करना शुरू कर दिया था। एप्पल के सीईओ के फोन पर वायस मेल भेजा। एक सप्ताह बाद उसने दूसरा कॉल किया। इसके बाद उसके इस तरह के व्यवहार में और तेजी आती गई।

दस्तावेजों से खुलासा 

इस पूरे मामले का खुलासा वन जीरो के लेखक डेव गेर्शगोर्न ने किया। उन्हें इससे जुड़े दस्तावेज प्राप्त हुए हैं। डेव ने इन दस्तावेजों को ट्विटर पर भी शेयर किया। इनमें एपल के एग्जीक्यूटिव प्रोटेक्शन के लिए ग्लोबल सिक्युरिटी स्पेशलिस्ट विलियम बुर्न्स का कोर्ट में दिया गया बयान भी शामिल है। बुर्न्स एपल की एग्जीक्यूटिव टीम को सुरक्षा प्रदान करता है। दस्तावेज के मुताबिक, टिम को परेशान करने वाला व्यक्ति राकेश शर्मा है। इसने 25 सितंबर और 2 अक्टूबर को टिम कुक को फोन किया और वॉइस मेल छोड़े। इसके बाद उसने कुक का पीछा करना शुरू किया। गवाही के अनुसार, वह पिछले साल 4 दिसंबर को पालो ऑल्टो में कुक की निजी संपत्ति पर पीछा करता दिखाई दिया और फूल और शैंपेन की एक बोतल पहुंचाने की कोशिश की। दस्तावेजों के अनुसार, आरोपी ट्विटर पर भी कुक को फॉलो करता और अश्लील तस्वीरें पोस्ट करता था। 

Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस