वाशिंगटन, आनलाइन डेस्क। अफगानिस्तान पर अमेरिका के विशेष दूत थामस वेस्ट (Thomas West) और अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू के बीच बुधवार को वार्ता हुई। भारतीय राजदूत संधू ने ट्वीट कर इस वार्ता को बेहतर बताया है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, 'SRA थामस वेस्ट के साथ अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा हुई।' उन्होंने यह भी बताया कि अफगानिस्तान में आपसी हितों के विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा की गई।' 

भारत-अमेरिका ने आतंकवाद से मुकाबले व साइबर सुरक्षा में सहयोग की समीक्षा की

 भारत और अमेरिका ने आतंकवाद का मुकाबला करने, साइबर सुरक्षा और कई अन्य मुद्दों पर जारी सहयोग की बुधवार को 'होमलैंड सिक्यूरिटी डायलाग' में समीक्षा की। बैठक में दोनों देशों के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए।अधिकारिक बयान के मुताबिक, वर्चुअल माध्यम से हुई बैठक के दौरान दोनों देशों के अधिकारियों ने उन कदमों को भी रेखांकित किया जो अवसरों को तलाशने के लिए और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने में समन्वय के लिए उठाए जा सकते हैं।बैठक में यह चर्चा की गई कि महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं, समुद्री सुरक्षा, विमानन सुरक्षा, सीमा शुल्क प्रवर्तन और व्यापार सुरक्षा सहित अन्य को कैसे सुरक्षित किया जा सकता है। 'इंडिया-यूएस होमलैंड सिक्यूरिटी डायलाग' के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की सह-अध्यक्षता केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला और अमेरिकी होमलैंड सिक्यूरिटी विभाग में रणनीति, नीति एवं योजना मामलों के उपमंत्री राबर्ट सिल्वर्स ने की।

बयान के मुताबिक, दोनों पक्षों ने आतंकवाद का मुकाबला करने, साइबर सुरक्षा, महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा एवं वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा, विमानन सुरक्षा, सीमा शुल्क प्रवर्तन एवं व्यापार सुरक्षा सहित अन्य में सहयोग बढ़ाने के अवसर तलाशने के लिए उठाए जा सकने वाले और अधिक कदमों को रेखांकित किया। दोनों पक्ष इस साल के अंत में होमलैंड सिक्यूरिटी डायलाग की मंत्रीस्तरीय बैठक करने को लेकर आशान्वित हैं।

Edited By: Monika Minal