न्यूयॉर्क, एएनआइ। पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र में करारा जवाब देने के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन के बयान से साफ है कि यदि पाकिस्तान UNGA में कश्मीर का मुद्दा उठाता है तो भारत इसका करारा जवाब देगा। 

न्यूयॉर्क में जब सैयद अकबरुद्दीन से पूछा गया कि पाकिस्तान इस मंच का इस्तेमाल कश्मीर पर अपने अजेंदे के लिए कर सकता है। इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि अगर पाकिस्तान ऐसा करता है तो उसे करारा जवाब मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि आतंकवाद भारत की विदेश नीति का मुख्य एजेंडा रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह हमारे लोगों को प्रभावित करता है।

  

उन्होंने आगे कहा कि पहली बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पुलवामा हमले और भारतीय जवानों पर हुए आतंकी हमले की निंदा की गई। हम लगभग एक दशक से कोशिश कर रहे हैं, तब कही जाकर हम इस साल हम संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध समिति में मसूद अजहर जैसे वैश्विक आतंकी को सूचीबद्ध कर पाए। यह दो ऐसे महत्वपूर्ण कदम हैं जो एक साल के अंदर हुए हैं।

अपनी और ध्यान करना चाहते है  केंद्रित 

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में कश्मीर मुद्दे पर पीएम इमरान खान के बोलने पर सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि  मैंने महासभा में कई नाटकीयताएं देखी हैं, बहुत से लोग अपने 30 मिनट का उपयोग इस तरह से करते हैं कि लोग उन्हें याद रखें की वे हैं। 

इमरान खान द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाए जाने पर उन्होंने कहा कि ये वैश्विक मानदंडों के अनुरूप नहीं है। यदि कोई देश और नेता ऐसा करना चाहते हैं, तो वे ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं। मैंने विभिन्न नेताओं से ऐसे सुना है , फिर भी उन्हें कौन याद करता है? वे इतिहास के 2/2 मार्ग पर हैं।

अकबरुद्दीन ने आगे कहा कि संयुक्त राष्ट्र में प्रधानमंत्री जिस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे उसका केंद्र 'इंटरनेट और साइबरस्पेस के जरिए आतंकवादी विवरणों और हिंसक चरमपंथियों का मुकाबला करना' होगा। यह एक अभरता हुआ खतरा हैय़ हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई हर मंच पर जारी रखेंगे।    

भारत अमेरिका के रिश्तों पर कही ये बात 

उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका के संबंधों में लगातार उछाल आया है। इस वर्ष पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रम्प की ये चौथी मुलाकात होगी। ये उस उछाल के प्रतिबिंब हैं और भारत और अमेरिका के संबंधों में तेजी से वृद्धि हुई है।

Posted By: Ayushi Tyagi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप