Move to Jagran APP

बच्चों पर Health Apps के प्रभाव से चिंतित है ज्यादातर माता-पिता, लेकिन उपयोग के खिलाफ नहीं

फिटनेस वजन घटाने नींद और यहां तक कि मासिक धर्म चक्र को ट्रैक करने के लिए किशोर और वयस्कों के बीच एक लोकप्रिय उपकरण बने हेल्थ ऐप्स को लेकर ज्यादातर माता-पिता चिंतित हैं।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 10:03 AM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 10:03 AM (IST)
बच्चों पर Health Apps के प्रभाव से चिंतित है ज्यादातर माता-पिता, लेकिन उपयोग के खिलाफ नहीं
बच्चों पर Health Apps के प्रभाव से चिंतित है ज्यादातर माता-पिता, लेकिन उपयोग के खिलाफ नहीं

वाशिंगटन, एएनआइ। फिटनेस, वजन घटाने, नींद और यहां तक कि मासिक धर्म चक्र को ट्रैक करने के लिए किशोर और वयस्कों के बीच एक लोकप्रिय उपकरण बने हेल्थ ऐप्स को लेकर ज्यादातर माता-पिता चिंतित हैं।  मिशिगन मेडिसिन में बच्चों के स्वास्थ्य पर सीएस मॉट चिल्ड्रन हॉस्पिटल नेशनल पोल के अनुसार ज्यादातर माता-पिताओं को इस बात की चिंता है कि 8-12 साल की उम्र में बच्चों के स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि, इन चिताओं के बावजूद अधिकांश माता-पिता ऐप्स का उपयोग के खिलाफ नहीं हैं। 

loksabha election banner

अध्ययन के अनुसार दो-तिहाई माता-पिता बच्चों को लक्षित करने वाले अनुचित विज्ञापनों को लेकर चिंतित हैं और तीन-चौथाई इस बात से सहमत हैं कि बच्चे अपने खान-पान को ट्रैक करने से अपने वजन या शरीर की छवि को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित हो सकते हैं। राष्ट्रीय स्तार पर यह रिपोर्ट 832 अभिभावकों की प्रतिक्रियाओं पर आधारित है, जिनके पास 8-12 वर्ष की आयु का कम से कम एक बच्चा है।

मां-बाप से मिलीजुली प्रतिक्रिया मिली

मॉट पोल की सह- निदेशक सराह क्लार्क ने बताया कि हेल्थ ऐप का व्यापक रूप से वयस्कों और किशोरों दोनों उपयोग करते हैं, लेकिन हमारे पास किशोरो द्वारा किए जा रहे उपयोग का अधिक जानकारी नहीं है। छोटे बच्चों को इन ऐप का उपयोग करने की अनुमति देने को लेकर कई विचार हैं। इनमें गोपनीयता की चिंता, विज्ञापनों को लेकर जोखिम और बच्चों के भोजन और वजन पर अत्यधिक ध्यान केंद्रित करने की क्षमता शामिल है। क्लार्क ने कहा कि बच्चों के मां-बाप से मिलीजुली प्रतिक्रिया मिली। वे इसे लेकर लाभ और हानि दोनों से वाकिफ हैं।  

स्वास्थ्य और इससे जुड़े डेटा ट्रैक करन में मदद

हेल्थ ऐप्स में ऐसे खेल शामिल हैं जो स्वास्थ्य और इससे जुड़े डेटा के बारे में जानकारी देता है, जैसे कि कितना कैलोरी का सेवन हुआ, कितना बर्न हुआ।  व्यायाम, नींद और अन्य स्वास्थ्य आदतें भी ट्रैक करने में मदद मिलती है। कई ऐप उपयोगकर्ताओं को लक्ष्य निर्धारित करने और प्रगति पर प्रतिक्रिया देने के साथ ही प्रेरक संदेश या स्वास्थ्य व्यवहार को बेहतर बनाने के लिए सुझाव देते हैं। पोल में शामिल हुए लोगों में से लगभग आधे माता-पिता ने खुद एक स्वास्थ्य ऐप का इस्तेमाल किया है, लेकिन इनमें 20 में केवल एक का बच्चा हेल्थ ऐप का इस्तेमाल करता है।ऑनलाइन बच्चों की गोपनीयता की रक्षा के लिए बनाए गए कानूनों के बावजूद, अध्ययन में यह भी पता चला है कि कई ऐप उपयोगकर्ता की उम्र की बगैर पुष्टि  या माता-पिता की सहमति प्राप्त किए बिना व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा और साझा करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.