Move to Jagran APP

अमेरिका में तबाही मचा रहा हन्ना तूफान, तेज हवाओं के साथ हो रही भारी बारिश; अमेर‍िका-मेक्सिको सीमा पर दीवार भी ढह गई

तटीय इलाकों में मूसलाधार बारिश के साथ तीव्र गति की हवाओं ने यहां के जनजीवन को पूरी तरह से ठप कर दिया। दृढ अमेर‍िका-मेक्सिको सीमा की सुदृढ दीवार के कई हिस्‍से गिर गए।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 08:06 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 09:35 AM (IST)
अमेरिका में तबाही मचा रहा हन्ना तूफान, तेज हवाओं के साथ हो रही भारी बारिश; अमेर‍िका-मेक्सिको सीमा पर दीवार भी ढह गई
अमेरिका में तबाही मचा रहा हन्ना तूफान, तेज हवाओं के साथ हो रही भारी बारिश; अमेर‍िका-मेक्सिको सीमा पर दीवार भी ढह गई

टेक्‍सास, एजेंसी। अमेरिका में कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच रविवार को टेक्‍सास के तटीय इलाकों में समुद्री तूफान हन्‍ना ने भारी तबाही मचाई। टेक्‍सास में हन्‍ना ने विनाश के अवशेष छोड़ दिए। अनुमान के मुताबिक रविवार को तूफान हन्‍ना टेक्‍सास के तटीय इलाके से टकराया। तटीय इलाकों में मूसलाधार बारिश के साथ तीव्र गति की हवाओं ने यहां के जनजीवन को पूरी तरह से ठप कर दिया। हवा की रफ्तार का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इनके वेग से सड़कों पर खड़े ट्रेक्‍टर और ट्रेलर पलट गए। बिजली के पोल उखड़ कर कहीं दूर जा गिरे। कई विशाल वृक्ष उखड़कर जमीन पर आ गए। इतना ही नहीं अमेर‍िका-मेक्सिको सीमा की सुदृढ दीवार के कई हिस्‍से हवा के वेग और मूसलाधार बारिश में गिर गए।   

loksabha election banner

 

खेतों का मंजर बदला, अंधेरे में डूबे 283,000 घर 

हन्‍ना के तीव्र वेग के चलते पोर्ट मैन्‍सफीन्‍ड में गन्‍ने के हरभरे खेत उजड़ गए। लहलहाते खेतों का नजारा बदल गया। वह पूरी तरह से समतल हो चुके हैं। सड़कों पर गिरे विशाल हरे भरे वृक्षों के पत्‍तों को यहां भ्रमण कर रहे हिरण कुतरते हुए दिखे। तूफान के चलते  283,000 घरों एवं व्‍यवसायिक प्रतिष्‍ठान की बिजली गुल हो गई और वह अंधरे में डूब गए। राहत की बात यह रही कि इससे अपतटीय तेल और गैस उत्‍पादन प्रभावित नहीं हुआ। ऊर्जा कंपनियों ने श्रमिकों का नहीं निकाला। हां, हन्‍ना के कारण मैक्सिको ने अपने प्लेटफार्मों से उत्पादन बंद कर दिया है।

 

टेक्‍सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट की अपील 

इस बीच टेक्‍सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने रविवार को अपने एक बयान में कहा कि फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने तूफान को संघीय आपातकाल घोषित कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि इससे निकासी और आश्रय के प्रयासों में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि मैं अपने स्थानीय नेताओं से इस भारी आपदा में मार्गदर्शन और मदद की अपील करता हूं, ताकि हम अपने प्रियजनों को इस संकट से निकाल सकें।  

छोटी और मध्‍यम नदियों का जलस्‍तर बढ़ सकता है

इस बीच वेदर वॉच के अधिकारियों ने टेक्सास तट के लिए जारी तूफान की चेतावनी को रद कर दिया है, क्योंकि यह टेक्सास और उत्तरपूर्वी मैक्सिको में चला गया है। हालांकि, पूर्वानुमानकर्ताओं  का दावा है कि अभी भी खतरा पूरी तरह से टला नहीं है। हन्ना के प्रभाव के चलते सोमवार को दक्षिणी टेक्सास के अलग-अलग क्षेत्रों में 18 इंच (45 सेमी) बारिश हो सकती है। एनएचसी ने कहा इस बारिश के चलते क्षेत्र में बाढ़ का खतरा उत्‍पन्‍न हो सकता है। इससे छोटी और मध्‍यम नदियों का जलस्‍तर बढ़ सकता है। इससे बाढ़ का खतरा बताया जा रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.