Move to Jagran APP

SpaceX ने सऊदी अंतरिक्ष यात्रियों को निजी फ्लाइट से स्पेस स्टेशन भेजा, पहली महिला यात्री भी शामिल

स्पेसएक्स ने रविवार को निजी रॉकेट से सऊदी अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस स्टेशन के लिए रवाना किया। रॉकेट में सऊदी अरब की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री रय्याना बरनावी भी सवार हैं। रय्यान बरनावी सऊदी अरब सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Mon, 22 May 2023 01:35 AM (IST)Updated: Mon, 22 May 2023 01:35 AM (IST)
SpaceX ने सऊदी अंतरिक्ष यात्रियों को निजी फ्लाइट से स्पेस स्टेशन भेजा, पहली महिला यात्री भी शामिल
स्पेसएक्स ने सऊदी अंतरिक्ष यात्रियों को निजी उड़ान से स्पेस स्टेशन भेजा,

केप कैनावेरल, एपी। स्पेसएक्स ने निजी उड़ान के तहत अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रविवार को एक राकेट से यात्रियों को स्पेस स्टेशन के लिए रवाना किया। इन यात्रियों में सऊदी अरब के पहले अंतरिक्ष यात्री और टेनेसी व्यवसायी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी स्पोर्ट्स कार रेसिंग टीम शुरू की। उनका नेतृत्व नासा के एक सेवानिवृत्त अंतरिक्ष यात्री करेंगे, जो अब उस कंपनी के लिए काम करते हैं, जिसने 10 दिन की यात्रा की व्यवस्था की थी।

prime article banner

यह ह्यूस्टन स्थित एक्सिओम स्पेस द्वारा आयोजित दूसरी चार्टर उड़ान है। कंपनी ने यह नहीं बताया है कि नए टिकटों की कीमत कितनी है। इससे पहले कंपनी ने 55 मिलियन डॉलर प्रति सीट की कीमतों का हवाला दिया था।

(अंतरिक्ष यात्री रय्याना बरनावी, जॉन शॉफ्नर, पेग्गी व्हिट्सन, अली अल-कर्नी)

पैड पर पहले से ही अपने फाल्कन रॉकेट के साथ, स्पेसएक्स ने नासा के केनेडी स्पेस सेंटर से रविवार दोपहर बाद एक लिफ्टऑफ को टारगेट किया। यह वही स्थान है, जहां सऊदी अरब के पहले अंतरिक्ष यात्री, एक राजकुमार ने 1985 में उड़ान भरी थी।

इस बार सऊदी अरब सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं रय्याना बरनावी, जो एक स्टेम सेल शोधकर्ता हैं। वे अंतरिक्ष में राज्य की पहली महिला बनने के लिए तैयार हैं। रॉयल सऊदी वायु सेना के लड़ाकू पायलट अली अल-कर्नी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK