सोल्वांग, एपी। तेज हवा के साथ अमेरिका के दक्षिणी कैलिफोर्निया में विकराल होती आग की वजह से जहां हाईवे पर यातायात ठप हो गया, वहीं संबंधित इलाकों को खाली करने का आदेश जारी करना पड़ा। सांता बारबरा काउंटी के 31 वर्ग किलोमीटर में फैली इस आग पर काबू पाने के लिए अग्निशमन विभाग के करीब 200 जवान लगाए गए हैं, लेकिन उन्हें फिलहाल सफलता नहीं मिली है।

सोमवार को पर्वतीय क्षेत्र से शुरू हुई आग ने समुद्री तट को जोड़ने वाले प्रमुख हवाई यूएस-101 को बंद करने के लिए मजबूर कर दिया। कई इलाकों में सड़कों और कम आबादी वाली बस्तियों को खाली करने के आदेश जारी किए गए हैं। आग के संबंध में मंगलवार को बताया गया, 'हवा की गति तेज होने के कारण आग घनी झाडि़यों में बहुत तेजी से फैल रही है। कुछ इलाकों में हवा की गति 113 किलोमीटर प्रति घंटे है।'

रिवर डेल्टा फायर सर्विस के मुताबिक, उत्तरी कैलिफोर्निया में अग्निशमन विभाग के जवान आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं। आग की वजह से वहां 25 मोबाइल होम खाक हो चुके हैं, जबकि रैंचो मैरिना आरवी पार्क का एक भवन भी उसकी चपेट मे आ गया है। इलाके के कम से कम 20 निर्माणों पर आग का खतरा मंडरा रहा है।

उल्‍लेखनीय है कि इसी साल अगस्‍त महीने में उत्तरी कैलीफोर्निया के पहाड़ी इलाके में जंगल में लगी आग ने एतिहासिक शहर ग्रीनविले में भारी तबाही मचाई थी। आग के कारण कई घर जलकर खाक हो गए थे जबकि सैकड़ों घर छोड़ने को मजबूर हुए। तेज हवाओं के चलते यह आग ग्रीनविले में उत्तरी सिएरा नेवादा कम्युनिटी में फैल गई थी। इससे एक गैस स्टेशन, गिरजाघर, होटल, संग्रहालय, बार समेत शहर के कई प्रमुख स्थल आग की चपेट में आ गए थे।