Move to Jagran APP

स्मार्टवॉच COVID -19 का पता लगाने में कर सकती हैं मदद

शोधकर्ताओं ने करीब 5300 लोगों के समूह से पहचाने गए COVID-19 से संक्रमित 32 व्यक्तियों के डेटा का विश्लेषण किया। उन्होंने पाया कि उनमें से 26 यानी 81 फीसद लोगों के हृदय की दर में परिवर्तन पाया गया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 10:23 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 10:23 PM (IST)
स्मार्टवॉच COVID -19 का पता लगाने में कर सकती हैं मदद
स्मार्ट वाच की मदद से मिल सकती है कोरोना वायरस की जानकारी जानकारी (फोइल फोटो)

बोस्टन, प्रेट्र। कोरोना वायरस के लक्षण प्रकट होने से पहले ही स्मार्ट वाच की मदद से जानकारी मिल सकती है। इससे शरीर में होने वाले परिवर्तनों का पता लगा सकते हैं। अमेरिका में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने इस बात का पता लगाया है।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं ने करीब 5,300 लोगों के समूह से पहचाने गए COVID-19 से संक्रमित 32 व्यक्तियों के डेटा का विश्लेषण किया। उन्होंने पाया कि उनमें से 26 यानी 81 फीसद लोगों के हृदय की दर में परिवर्तन पाया गया।

नेचर बायोमेडिकल इंजीनियरिंग नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि 22 मामलों में कोरोना लक्षण के शुरू होने से पहले ही पता लग गया था।

स्मार्टवॉच और इसी तरह के उपकरणों के माध्यम से गतिविधि पर नज़र रखने और स्वास्थ्य निगरानी का उपयोग बड़े पैमाने पर, श्वसन संक्रमण के वास्तविक समय का पता लगाने के लिए किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि संक्रामक बीमारी का जल्द पता लगने से शुरुआती उपचारों  के माध्यम से काफी हद तक बीमारी के प्रसार को कम किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.