Move to Jagran APP

पहली बार पृथ्वी के काफी करीब से गुजरा कोई एस्टेरॉयड , रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ 2020 QG का नाम : नासा

नासा के अनुसार एस्टेरॉयड की पृथ्वी के करीब से गुजरने की घटनाएं होती रहती हैं लेकिन पहली बार कोई एस्टेरॉयड धरती के इतना करीब आया था।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 09:50 AM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 09:50 AM (IST)
पहली बार पृथ्वी के काफी करीब से गुजरा कोई एस्टेरॉयड , रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ 2020 QG का नाम : नासा
पहली बार पृथ्वी के काफी करीब से गुजरा कोई एस्टेरॉयड , रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ 2020 QG का नाम : नासा

वाशिंगटन, एएफपी। एसयूवी ( SUV) के आकार का एक एस्टेरॉयड पृथ्वी के ऊपर से 1830 मील यानि 2,950 किमी की दूरी से गुजरा है। इससे पहले भी एस्टेरॉयड के गुजरने की घटना हुई है लेकिन यह पहली बार है जब यह पृथ्वी के इतना करीब आया था। यह जानकारी अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दी है। नासा के जेट प्रपल्शन लैब ने अपने बयान में कहा कि यदि  2020 QG नामक यह एस्टेरॉयड धरती से टकराता तो भी किसी तरह के नुकसान की आशंका नहीं थी। वायुमंडल में  इसके मिलने के बाद आसमान में एक आग का गोला बना। हिंद महासागर के दक्षिणी हिस्से के ऊपर से 10-20 लंबा  एस्टेरॉयड रविवार को गुजरा। यह 8 मील प्रति सेकेंड  (12.3 kilometers per second) की रफ्तार से चल रहा था।

loksabha election banner

हमारी पृथ्वी के करीब से हमेशा नियर अर्थ एस्टेरॉयड ( Near-Earth asteroids, NEAs) गुजरते रहते हैं लेकिन यह एसयूवी के आकार का एस्टेरॉयड जितने करीब से गुजरा है वह अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इसके साथ ही एस्टेरॉयड  2020 QG का नाम रिकॉर्ड बुक्स में दर्ज हो गया। हर साल अनेको छोटे-छोटे एस्टेरॉयड धरती के करीब से गुजर जाते हैं लेकिन काफी कम की पहचान हो पाती है। 

नासा का मिशन बड़े एस्टेरॉयड जिनकी आकार करीब 460 फीट की होती है उनकी निगरानी करता है। इनसे वास्तव में पृथ्वी के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं, लेकिन वह छोटे एस्टेरॉयड को भी ट्रैक करता है। नासा में सेंटर फॉर नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज के निदेशक पॉल ने कहा कि छोटे एस्टेरॉयड को पृथ्वी के काफी करीब आते देखना अच्छा लगता है, क्योंकि हम पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण को नाटकीय रूप से मोड़ते हुए देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.