Move to Jagran APP

न्‍यू मैक्सिको में सिख व्‍यक्ति के रेस्‍तरां में तोड़फोड़, दीवारों पर लिखे नफरत भरे संदेश

न्‍यू मैक्सिको के सांता फे सिटी में एक सिख व्‍यक्ति के रेस्‍तरां में तोड़फोड़ की घटना सामने आई है। रेस्‍तरां की दीवारों पर घृणा भरे संदेश लिख दिए गए हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 09:13 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 09:20 AM (IST)
न्‍यू मैक्सिको में सिख व्‍यक्ति के रेस्‍तरां में तोड़फोड़, दीवारों पर लिखे नफरत भरे संदेश
न्‍यू मैक्सिको में सिख व्‍यक्ति के रेस्‍तरां में तोड़फोड़, दीवारों पर लिखे नफरत भरे संदेश

वाशिंगटन, वाशिंगटन। न्‍यू मैक्सिको के सांता फे सिटी में एक सिख व्‍यक्ति के रेस्‍तरां में तोड़फोड़ की घटना सामने आई है। रेस्‍तरां की दीवारों पर नफरत भरे संदेश लिख दिए गए हैं। रेस्‍तरां के मालिक बलजीत सिंह इस घटना से बेहद परेशान हैं। पूरा रेस्‍तरां बर्बाद कर दिया गया है। खबरों के मुताबिक, इंडयन पैलेस नाम के रेस्‍तरां को लगभग एक लाख डॉलर का नुकसान हुआ है। स्‍थानीय पुलिस और एफबीआइ मामले की जांच में जुट गई है। वहीं, सिख अमेरिकन लीगल डिफेंस एंड एजुकेशन फंड (एसएएलडीइएफ) ने इस घटना की निंदा की है।

loksabha election banner

एसएएलडीइएफ की कार्यकारी निदेशक किरन कौर गिल ने बताया, 'इस तरह की नफरत और हिंसा स्‍वीकार योग्‍य नहीं है। सभी अमेरिकियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है, तो लोगों में भय उत्‍पन्‍न होगा।' स्थानीय अखबार के मुताबिक, रेस्तरां की मेजों को पलट दिया गया, कांच के बर्तनों को तोड़ दिया गया है। शराब के रैक खाली कर दिए गए। एक देवी की प्रतिमा को भी खंडित कर दिया गया। घटना को अंजाम देनेवाले रेस्‍तरां का कम्प्यूटर भी चोरी करके ले गए।

बलजीत सिंह ने बताया कि जब उन्‍होंने रेस्‍तरां का हाल देखा, तो पैरों तले जमीन खिसक गई। उन्‍होंने कहा, 'रेस्‍तरां की रसोई में गया, तो मैंने सबकुछ देखा और मुझे लगा कि यह क्या हो गया? यहां क्या चल रहा है।' रेस्तरां की दीवारों, काउंटरों और अन्य उपलब्ध जगहों पर 'व्हाइट पावर', 'ट्रंप 2020', 'घर जाओ' लिखा गया और इससे भी खराब बातें स्प्रे पेंटिंग से लिखी गईं।'

किरन कौर गिल ने बताया कि सांता फे एक शंतिपूर्ण शहर है और सिख समुदाय के लोग यहां 60 के दशक से आम लोगों के साथ मिलजुल कर रहते हैं। उन्‍होंने कहा कि हाल ही में 'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन के फिर शुरू होने और इस क्षेत्र के स्पेनिश उपनिवेशवादियों से जुड़ी मूर्तियों को हटाने से तनाव बढ़ गया है।

रेस्‍तरां की दीवारों पर लिखे संदेशों से इस घटना को अमेरिका राष्‍ट्रपति चुनावों से भी जोड़कर देखा जा रहा है। बता दें कि अमेरिका में इस साल के नवंबर माह में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन हैं। ओबामा के कार्यकाल के दौरान बिडेन देश के उप राष्ट्रपति रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि बिडेन मौजूदा राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को कड़ी टक्‍कर दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.