Move to Jagran APP

अमेरिका : पिछले तीन हफ्ते में सिख पर तीसरा बड़ा हमला, मौत

न्यूजर्सी में एक स्टोर में सिख आदमी को मौत के घाट उतार दिया गया। तीन हफ्तों के अंदर यह देश में अल्पसंख्यक सिख समुदाय पर हमले का तीसरा मामला है।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 12:40 PM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 12:55 PM (IST)
अमेरिका : पिछले तीन हफ्ते में सिख पर तीसरा बड़ा हमला, मौत
अमेरिका : पिछले तीन हफ्ते में सिख पर तीसरा बड़ा हमला, मौत

न्यूयॉर्क (पीटीआइ)। अमेरिका में एक बार फिर अल्पसंख्यक सिख पर हमले का मामला सामने आया है। जहां न्यूजर्सी में एक स्टोर में सिख आदमी को मौत के घाट उतार दिया गया। तीन हफ्तों के अंदर यह देश में अल्पसंख्यक सिख समुदाय पर हमले का तीसरा मामला है।

loksabha election banner

त्रिलोक सिंह नाम के सिख को उसके स्कोर में मृत पाया गया। गुरुवार को मृतक के चचेरे भाई ने त्रिलोक को स्टोर के अंदर मृत हालत में देखा। उनके सीने पर किसी धारदार हथियार से किए हमले का घाव था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एसेक्स काउंटी अभियोजक कार्यालय की ओर से इसे हत्या करार दिया गया है। हालांकि अबतक हत्या के पीछे का कारण साफ नहीं है।

जानकारी के अनुसार, मृतक सिंह बेहद दयालु किस्म के व्यक्ति थे। उनकी पत्नी और बच्चे भारत में रहते हैं। वे अपने परिवार का पालन-पोषण करने के लिए खुद का स्टोर चला रहे थे। उनके परिवार ने अब स्टोर को बंद कर दिया है, क्योंकि अमेरिका में लगातार सिखों पर हो रहे हमलों के कारण सिख समुदाय डरा हुआ है।

न्यूज रिपोर्ट में कहा गया है कि सिंह ने कम से कम छह साल तक अपनी दुकान चलाई। एक फेसबुक पोस्ट में नागरिक अधिकार संगठन 'सिख कॉएलेशन' ने सिंह के परिवार, दोस्तों और स्थानीय समुदाय के प्रति संवेदना व्यक्त की।

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर रिलिजन एंड मीडिया के एक विजिटिंग विद्वान सिमर जीत सिंह ने सिंह की मौत पर ट्वीट कर कहा, 'यह पिछले एक हफ्ते में किसी सिख पर तीसरा हमला है। इस दुख की खबर से बेहद आहत हूं।'

पिछले तीन हफ्ते में तीन बड़े हमले 

- 6 अगस्त, 2018

बता दें कि इससे पहले छह अगस्त को कैलिफोर्निया के मोंटेका में 71 वर्षीय सिख साहिब सिंह पर जानलेवा हमला हुआ था। इस हमले का मुख्य आरोपी एक पुलिस अफसर का बेटा टायरोन मैकएलिस्टर था। साथ ही, एक जुवेनाइल भी इस जुर्म का भागीदार था। साहिब सिंह उस वक्त मॉर्निंग वॉक पर निकले थे। टायरोन मैकएलिस्टर (18) और एक अन्य किशोर को लूटपाट और हमले के आरोपों के तहत गिरफ्तार भी कर लिया गया है।

- 31 जुलाई, 2018

वहीं, इसी साल 31 जुलाई को 50 वर्षीय सुरजीत माल्ही के साथ मारपीट हुई थी। हमलावरों ने उन पर नस्लीय टिप्पणी भी की। माल्ही कैलिफोर्निया में अपने घर के पास अमेरिकी प्रतिनिधि जेफ डेनहम के लिए राजनीतिक सामग्री चिपका रहे थे, जो बतौर रिपब्लिकन उम्मीदवार फिर से चुनाव मैदान में खड़े हैं। इसी दौरान दो श्वेत आदमियों ने उन पर हमला कर दिया और चिल्लाते हुए नस्ली टिप्पणी की। उन्होंने कहा, ‘‘तुम्हारा यहां स्वागत नहीं है, अपने देश वापस जाओ।’’ हालांकि पगड़ी के कारण उनको ज्यादा चोटें नहीं आईं।

इन दो घटनाओं के बाद 'सिख कॉएलेशन' ने समुदाय के सदस्यों से अपने अधिकारों को जानने, जागरुक रहने और हमलों के चलते पूर्वाग्रह, कट्टरपंथी और प्रतिक्रिया के मामलों की रिपोर्ट करने का आग्रह किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.