Move to Jagran APP

न्यूयॉर्क में सिखों ने नौ हजार पगड़ियां बांधकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

न्यूयॉर्क स्थित टाइम्स स्क्वेयर में सिखों के एक संगठन ने हजारों पगड़ी बांधकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Mon, 09 Apr 2018 08:47 AM (IST)Updated: Mon, 09 Apr 2018 08:47 AM (IST)
न्यूयॉर्क में सिखों ने नौ हजार पगड़ियां बांधकर बनाया विश्व रिकॉर्ड
न्यूयॉर्क में सिखों ने नौ हजार पगड़ियां बांधकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

न्यूयॉर्क (एजेंसी)। एक सिख संगठन ने कुछ ही घंटों में अपने समुदाय के लोगों को नौ हजार पगड़ियां बांधकर विश्व रिकॉर्ड बना लिया है। न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध टाइम स्क्वायर में सालाना 'टर्बन डे' मनाया गया। इस मौके में सिख समुदाय के खिलाफ हिंसा की घटनाओं के प्रति भी जागरूकता का संदेश दिया गया।

loksabha election banner

न्यूयॉर्क में अप्रैल के मध्य में हर साल मनाए जाने वाले बैसाखी के वार्षिक समारोह में सैकड़ों सिख जमा हुए। इस साल सिख समुदाय ने 'टर्बन डे' पर विश्व रिकॉर्ड बनाने की ठानी। लिहाजा विगत शनिवार कोअमेरिका के टाइम्स स्क्वेयर में सिखों के एक संगठन ने हजारों पगड़ी बांधकर विश्व रेकॉर्ड बनाया। पूरे दिन चले इस कार्यक्रम में कुल नौ हजार रंग-बिरंगी पगड़ियां बांधी गई। सिख संगठन के संस्थापक चनप्रीत सिंह ने बताया कि कुछ ही घंटों में हजारों पगड़ियां बांधकर वह बहुत उत्साहित हैं।

इस संगठन ने गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉ‌र्ड्स से विश्व रिकॉर्ड बनाने का सर्टीफिकेट भी हासिल कर लिया है। 'टर्बन डे' पर सिर्फ सिख समुदाय के लोगों को ही नहीं बल्कि अमेरिकियों, पर्यटकों और अमेरिका भर से टाइम स्क्वायर घूमने आए अमेरिकियों को भी सिख स्टाइल की पगड़ी बांधी गई। पगड़ी बांधते हुए इन लोगों को सिखों की पहचान से भी अवगत कराया गया। ताकि लोग सिखों की संस्कृति से वाकिफ हो सकें। इस आयोजन का मुख्य मकसद यह था कि लोगों को सिखों की संस्कृति, धर्म और उनकी पहचान से अवगत कराया जाए। ताकि 9/11 के आतंकी हमले को दौरान न्यूयॉर्क में सिख समुदाय के लोगों को उनकी पगड़ी के कारण आतंकी मानकर उन पर हमले करने की घटनाएं फिर कभी न दोहराई जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.