Move to Jagran APP

कोविड-19 वैक्सीन 'मॉडर्ना' से एलर्जी का रिस्क न के बराबर, अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कही ये बात

कोविड-19 वैक्सीन की शुरुआत अमेरिका समेत कई देशों में हो गई है लेकिन इसके साथ ही एलर्जी वाले साइड इफेक्ट की भी खबरें हैं। इस क्रम में अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मॉडर्ना कोविड-19 वैक्सीन से होने वाली एलर्जी को खारिज कर दिया।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 11:29 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 11:29 AM (IST)
कोविड-19 वैक्सीन 'मॉडर्ना' से एलर्जी का रिस्क न के बराबर, अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कही ये बात
मॉडर्ना कोविड-19 वैक्सीन का साइड इफेक्ट नहीं

 वाशिंगटन, एएफपी। कोविड-19 वैक्सीन की शुरुआत अमेरिका समेत कई देशों में हो गई है लेकिन इसके साथ ही एलर्जी वाले साइड इफेक्ट की भी खबरें हैं। इस क्रम में अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मॉडर्ना कोविड-19 वैक्सीन से होने वाली एलर्जी को खारिज कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि 40 लाख में केवल 10 ऐसे मामले सामने आए हैं जो वैक्सीन के साइड इफेक्ट वाले हैं।

loksabha election banner

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने भी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को जोखिम बताया था। अपने रिपोर्ट में CDC ने बताया, 'शुरुआती मॉनिटरिंग के आधार पर मॉडर्ना कोविड-19 वैक्सीन लेने वालों में किसी तरह के साइड इफेक्ट का जोखिम की संभावना काफी कम है।' साथ ही यह भी कहा कि रिएक्शन के कारण मौत जैसा कोई मामला सामने नहीं आया है और न ही इसकी कोई आशंका है।  

अमेरिकी मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार, CDC ने कहा था कि फाइजर वैक्सीन के बाद एनाफिलेक्सिस (गंभीर एलर्जिक रिएक्शन) के अधिक मामले सामने आए जबकि मॉडर्ना के कम। CDC ने बताया,   'मॉडर्ना कोविड-19 वैक्सीन लेने के बाद जो एनाफिलैक्सिस के मामले आए वो बिल्कुल फाइजर वैक्सीन लेने के बाद लोगों में जो एनाफिलैक्सिस के लक्षण देखे गए वैसे ही थे।' CDC डाटा के अनुसार 40 लाख 41 हजार 3 सौ 96 लोगों को मॉडर्ना की खुराक दी गई जिसमें से 10 लोगों में एनाफिलैक्टिक के मामले आए। इनमें से 6 लोगों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा वहीं 4 को इमरजेंसी डिपार्टमेंट में इलाज के लिए लाया गया। यह आंकड़ा 21 दिसंबर 2020 से 10 जनवरी 2021 के बीच का है। ये मामले उन 108 केस में हैं जिनमें एलर्जी की संभावना पहले ही बताई गई थी। 

दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 9 करोड़ 81 लाख 29 हजार 3 सौ 94 है और अब तक 21 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे अधिक संक्रमित देश अमेरिका में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ 48 लाख 15 हजार 84 है वहीं मरने वालों की संख्या 4 लाख 13 हजार 9 सौ 25 है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.