Move to Jagran APP

अमेरिका में सात भारतीय महिलाएं सम्मानित, योग्यता से अपने क्षेत्र में लहरा रहीं परचम

महिला दिवस पर इनको सम्मानित करते हुए भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने कहा कि महिलाओं के सशक्तीकरण से ही विश्व में सामाजिक-आर्थिक विकास की राह आसान हो सकती है। भारत महिलाओं को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 10 Mar 2021 02:40 PM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 02:40 PM (IST)
अमेरिका में सात भारतीय महिलाएं सम्मानित, योग्यता से अपने क्षेत्र में लहरा रहीं परचम
सात अग्रणी भारतीय महिला अमेरिका में सम्मानित

न्यूयॉर्क, प्रेट्र। 'अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day)' के मौके पर अपने-अपने क्षेत्र में योगदान के लिए सात भारतीय महिलाओं को सम्मानित किया गया। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल (Consul General Randhir Jaiswal) ने इस अवसर पर कहा कि महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment) दुनिया में सामाजिक-आर्थिक विकास का एक प्रमुख घटक है।

loksabha election banner

सशक्त महिलाओं से राह आसान

अमेरिका में एक कार्यक्रम में सात ऐसी भारतीय महिलाओं को सम्मानित किया गया है, जो विभिन्न क्षेत्रों में काम करते हुए अपनी योग्यता का परचम लहरा रही हैं। महिला दिवस पर इनको सम्मानित करते हुए जायसवाल ने कहा कि महिलाओं के सशक्तीकरण से ही विश्व में सामाजिक-आर्थिक विकास की राह आसान हो सकती है। उन्होंने कहा, 'भारत महिलाओं को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है। हम समाज को आगे बढ़ाने के काम में पचास फीसद आबादी को नहीं छोड़ सकते हैं।'

ब्रुकलिन बरो हॉल में हुआ था समारोह का आयोजन

न्यूयॉर्क (New York), न्यूजर्सी (New Jersey) और कनेक्टिकट (Connecticut) के 'फेडरेशन ऑफ इंडिया (Federation of India, FIA)' ने 'ब्रुकलिन बरो प्रेसिडेंट' के कार्यालय और न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास के साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर ब्रुकलिन बरो हॉल में एक समारोह का आयोजन किया था।

इन महिलाओं को मिला सम्मान

FIA के बयान के अनुसार, वड़ोदरा की ‘नवरचना एजुकेशन सोसायटी (Navrachna Education Society)’ की अध्यक्ष तेजल अमीन (Tejal Amin), हार्टफोर्ड हेल्थकेयर में चिकित्सक डॉ. उमा रानी मधुसूदन (Uma Rani Madhusudan), दंत चिकित्सक डॉ. आभा जायसवाल (Abha Jaiswal) , नर्स रश्मि अग्रवाल (Rashmi Aggarwal) , नि:शुल्क सेवाएं देने वाल सामुदायिक वकील सबीना ढिल्लों (Sabina Dhillon) और निर्माता, अभिनेत्री राशना शाह (Rashna Shah) को सम्मानित किया गया। इनके अलावा ‘मास्क स्क्वाड (Mask Squad) ’ को भी सम्मानित किया गया, यह समान विचारधारा वाली महिलाओं का एक समूह है, जिसने वैश्विक महामारी (Pandemic) COVID-19 के दौरान जरूरतमंद लोगों को मास्क सिलकर पहुंचाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.