वाशिंगटन [ एजेंसी ]। कमला हैरिस (Kamala Harris) एक बार फ‍िर सुर्खियों में हैं। क्‍या आप जानते हैं कि कमला हैरिस कौन हैं और वह क्‍यों सुर्खियों में हैं। हम आपको विस्‍तार से बताते हैं भारतीय मूल की कमला के बारे में, जिन्‍होंने अमेरिका में भारत का नाम रोशन किया है।

कैलिफोर्निया से चुनाव जीतने में कामयाब
भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस (Kamala Harris) ने 2020 में हाेने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए दावेदारी की है। कमला को 2020 के चुनावों में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को चुनौती देने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के मजबूत दावेदार के तौर पर देखा जा रहा है। तीन वर्ष पूर्व वह तब खबरों में छाईं रहीं, जब कमला सीनेट तक पहुंचने में कामयब रहीं। जी हां, वह अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन के लिए कैलिफोर्निया से चुनाव जीतने में कामयाब रहीं। इस तरह से कमला सीनेट में कैलिफ़ोर्निया का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली अश्वेत नेता हैं। 54 वर्षीय कमला हैरिस ने लोरेटा सांचेज को 34.8 फीसद के प्वाइंट मार्जिन से हराया था। उन्हें बराक ओबामा का समर्थन हासिल था।

अमेरिकी राजनीति में सक्रिय कमला 19 वर्ष पूर्व यानी वर्ष 2014 में सैन फ्रांसिस्को की डिस्ट्रिक्टि अटार्नी बनीं थीं। वह इस पद पर दो बार रह चुकीं हैं। 2011 से 2017 तक वह कैलिफोर्निया की अटार्नी जनरल रहीं। अमेरिकी राजनीति में इतने लंबों वर्षों तक अपना दबदबा बनाए रखने वाली वह पहली अश्‍वेत महिला थीं।

ऐसे पार्टी की नजरों में आईं कमला हैरिस
2016 में वह अपनी दो तीखी प्रतिक्रियाओं के कारण पार्टी की नजरों में आईं। पहली घटना तब हुई जब उन्‍होंने गर्भपात के एक फैसले पर सवाल उठाए और अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी थी। दूसरा मामला राष्‍ट्रपति चुनाव में रूसी हस्‍तक्षेप से जुड़ा था। कमला ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देकर लोगों का ध्‍यान अपनी ओर खींचा। लेकिन उनकी छवि को यह कहकर धुमिल किया जाता है वह जमैका और भारतीय प्रवासी की बेटी हैं। हालांकि, कमला का कहना है कि विरोधी इस तरह के आरोपों का इस्तेमाल हमें चुप कराने के लिए करते हैं। कमला की आलोचना उस वक़्त ख़ूब हुई थी, जब उनकी एक सहयोगी ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए साल 2016 में पार्टी से इस्तीफ़ा दे दिया था।

भारतीय मूल की थीं कमला की मां
कमला का जन्म ऑकलैंड में हुआ था। उनकी मां भारतीय मूल की थीं, जो चेन्नई से ऑकलैंड आई थीं। कमला की मां श्यामला गोपालन हैरिस कैंसर स्पेशलिस्ट डॉक्टर थीं, जबकि उनके जमैकाई मूल के अमरीकी पिता डोनल्ड हैरिस स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफ़ेसर थे। जब कमला सात साल की  थीं उसी समय उनके माता-पिता के बीच तलाक हो गया था। अदालत ने कमला के पालन पोषण का जिम्‍मा उनकी मां को दिया। मां के संरक्षण वह बड़ी हुईं। उन्होंने हारवर्ड और कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने वकालत की ओर रूख़ किया, इसके बाद राजनीति की ओर क़दम बढ़ाए।

राजनीति में आने की प्रेरणा मां से मिली
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 2020 के चुनावों में टक्कर देने की तैयारी कर रहीं कमला ने अपने राजनीतिक करियर का श्रेय अपनी मां को दिया है। कमला के मुताबिक उनकी भारतीय मूल की अमेरिकी मां ने उनमें जिम्मेदारी की भावना जगाई जो उनके राजनीतिक करियर को प्रेरित करता है। कमला अमेरिका में भारतीय मूल की पहली सीनेटर हैं। कमला ने अपनी किताब, 'द ट्रूथ्स वी होल्ड : एन अमेरिकन जर्नी' में लिखा है कि असल में वह मेरी मां थीं, जिन्होंने हमारी परवरिश की जिम्मेदारी ली। हम एक महिला के तौर पर कैसी रहेंगी इसे आकार देने की सबसे अधिक जिम्मेदार वही थीं और वह बहुत असाधारण थीं। उन्‍होंने अपनी दूसरी पुस्‍तक 'सुपरहीरोज आर एवरीवेयर' में मां को सुपरहीरो की सूची में सबसे ऊपर रखा है।

 

Posted By: Ramesh Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप