Move to Jagran APP

अमेरिका में सियासत गरम: संसद द्वारा जारी किए गए समन को पोम्पिओ ने किया खारिज

माना जा रहा है कि पोम्पिओ द्वारा संसद के समक्ष पेश होने से इन्कार के बाद विदेश विभाग और डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाले संसद के बीच टकराव बढ़ सकता है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 07:07 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 07:07 PM (IST)
अमेरिका में सियासत गरम: संसद द्वारा जारी किए गए समन को पोम्पिओ ने किया खारिज
अमेरिका में सियासत गरम: संसद द्वारा जारी किए गए समन को पोम्पिओ ने किया खारिज

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने संसद द्वारा स्वयं और विदेश विभाग को जारी किए गए समन को खाजिर कर दिया है। माना जा रहा है कि पोम्पिओ द्वारा संसद के समक्ष पेश होने से इन्कार के बाद विदेश विभाग और डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाले संसद के बीच टकराव बढ़ सकता है। बता दें कि यूक्रेन से संबंधित दस्तावेज और विदेश विभाग के इंस्पेक्टर जनरल को निकाले जाने के संबंध में सांसदों को जानकारी देने के लिए समन जारी किए गए थे। 

loksabha election banner

पोम्पिओ ने समन को राजनीति से प्रेरित बताया

हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी को भेजे गए पत्रों में पोम्पिओ और विदेश विभाग ने कहा है कि उनका समन के अनुपालन करने का कोई इरादा नहीं है। उन्होंने समन को राजनीति से प्रेरित बताया। यह बात ठीक है कि संसद द्वारा जारी किए गए समन कानूनी रूप से बाध्यकारी होते हैं, लेकिन ट्रंप प्रशासन पहले भी कई बार सदन द्वारा जारी किए गए समन को मानने से इन्कार कर चुका है। कमेटी के चेयरमैन इलियट एंगल ने 31 जुलाई और तीन अगस्त को दो समन जारी करते हुए शिकायत की पोंपियो और विदेश विभाग दोनों मामलों में जानकारी मुहैया कराने में अवरोध पैदा कर रहे हैं।

बता दें कि अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चल रहे महाभियोग के मुकदमे के दौरान डेमोक्रेट द्वारा प्रस्तावित प्रस्ताव के लिए मतदान किया, जिसमें यूक्रेन के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति के डील से संबंधित दस्तावेजों की व्हाइट हाउस से मांग की गई। हालांकि, प्रस्ताव खारिज हो गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.