वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका में दूसरे दौर के संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है। अबकी लॉस एंजिलिस इसका केंद्र बनता दिख रहा है। यहां पर ना केवल एक दिन में रिकॉर्ड संख्या में मरीज मिले हैं बल्कि अस्पताल में भर्ती होने वाली मरीजों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। अकेले लॉस एंजिलिस शहर में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर गई है। संक्रमण को देखते हुए लॉस एंजिल्स के मेयर ने फिल्म, सिनेमाघरों, थीम पार्को और अन्य मनोरंजन स्थलों को खोले जाने के फैसले को टाल दिया है।

दूसरे दौर के संक्रमण का असर अमेरिका के दूसरे प्रांतों फ्लोरिडा, टेक्सास और एरिजोना में दिखाई दे रहा है। एरिजोना के गवर्नर ने बार, नाइटक्लब, जिम और मूवी थिएटर और वाटर पार्क को अगले 30 दिनों तक बंद करने का आदेश दिया है। साथ ही स्कूलों को खोलने पर 17 अगस्त तक रोक लगा दी है। टेक्सास और फ्लोरिडा में बार को फिर से बंद कर दिया गया है। न्यूजर्सी ने मंगलवार से रेस्तरां के अंदर बैठकर खाने की योजना को अनिश्चितकाल तक के लिए टाल दिया है। कंसास ने सभी लोगों से सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनने को कहा है। उधर, कोरोना टास्क फोर्स के प्रमुख डेब्रोह ब्रिक्स ने टेस्टिंग बढ़ाने की मांग की है।

मास्क पहनने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करें ट्रंप

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आग्रह किया है कि वे महामारी के बीच मास्क पहनने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करें। इतना ही नहीं उन्हें स्वयं भी मास्क पहनकर एक मिसाल पेश करनी चाहिए। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कुओमो यह अमेरिका को जगाने का समय है। फिलहाल हम एक राष्ट्र के रूप में ऐसी जगह पर खड़े हैं, जहां हमने अभी तक लोगों से नहीं कहा कि आप सार्वजनिक जगहों पर जाते समय मास्क पहनकर रखें। उन्होंने यह भी कहा कि इस मोड़ पर अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने की जल्दबाजी से अर्थव्यवस्था को मदद नहीं मिलेगी। यह एक स्मार्ट नीति नहीं है।

इंग्लैंड के लीसेस्टर में दोबारा लॉकडाउन

इंग्लैंड में भी कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसको देखते हुए इंग्लैंड के ईस्ट मिडलैंड एरिया लीसेस्टर में दोबारा लॉकडाउन लगा दिया गया है। लीसेस्टर में भारी संख्या में भारतीय मूल के लोग रहते हैं और यहां मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही थी। लीसेस्टर में गैर-जरूरी सामान की दुकानें 15 जून को खोली गई थीं और अब इन्हें एक बार फिर से बंद कर दिया गया है। चुनिंदा कक्षाओं के लिए स्कूलों को एक जून से खोला गया था, लेकिन अब नए आदेश के बाद गुरुवार से स्कूल से भी बंद हो जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने बताया कि लीसेस्टर में देश के कुल मरीजों के 10 प्रतिशत लोग संक्रमित हैं और हम लॉकडाउन की अगले दो हफ्ते तक समीक्षा करेंगे।

मेलबर्न के 36 इलाकों में दोबारा लॉकडाउन

स्थानीय संक्रमण के मामले सामने आने के बाद मेलबर्न के 36 इलाकों में चार सप्ताह के लिए सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। ये नए प्रतिबंध तब लागू किए गए हैं जब अन्य प्रांत देश के दूसरे हिस्सों से आने वाले यात्रियों को रियायत देने की घोषणा कर रहे हैं। इन इलाकों में रेस्तरां के अंदर बैठकर खाने की दी गई छूट को भी वापस ले लिया गया है।

दुनियाभर में कोरोना महामारी से जुड़े प्रमुख बिंदु

इटली: पिछले चौबीस घंटों में मात्र छह लोगों की मौत हुई है। इससे पहले 24 फरवरी को सबसे कम पांच लोगों की मौत हुई थी।

सिंगापुर: संक्रमण के 246 नए मामले सामने आए हैं। अधिकांश मामले विदेशी कामगारों से जुड़े हैं।

पाकिस्तान: संक्रमण के 2,846 नए मामले सामने आए हैं। जबकि पिछले चौबीस घंटे में 118 लोगों की मौत हुई है।

थाइलैंड: दूसरे दौर के संक्रमण के रोकने के लिए देश में आपातकाल जुलाई के अंत तक बढ़ा दिया गया है।दक्षिण कोरिया: संक्रमण के 43 नए मामले सामने आए हैं। नए मामलों में से 17 मामले सियोल मेट्रोपॉलिटन एरिया से जुड़े हैं। अन्य मामले देश के दूसरे इलाकों से सामने आए हैं।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस