Move to Jagran APP

कोरोना के इलाज के लिए परखी जाएंगी 69 दवाएं, एंटी-वायरल मेडिसिन से पाई गई बेहतर परफॉर्मेंश

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के उपचार के लिए 69 दवाओं और प्रायोगिक कंपाउंड की पहचान की है। पढ़ें न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की यह दिलचस्‍प रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 04:27 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 04:27 PM (IST)
कोरोना के इलाज के लिए परखी जाएंगी 69 दवाएं, एंटी-वायरल मेडिसिन से पाई गई बेहतर परफॉर्मेंश
कोरोना के इलाज के लिए परखी जाएंगी 69 दवाएं, एंटी-वायरल मेडिसिन से पाई गई बेहतर परफॉर्मेंश

वाशिंगटन, न्यूयॉर्क टाइम्स। शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस के खिलाफ उपयोगिता परखने के लिए 69 दवाओं और प्रायोगिक कंपाउंड की पहचान की है। संभावना जताई जा रही है कि ये दवाएं इस खतरनाक वायरस के उपचार में प्रभावी हो सकती हैं। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने बताया कि दूसरे कई रोगों के उपचार में इनमें से कुछ दवाओं का पहले से उपयोग किया जा रहा है। एक नए एंटी-वायरल से उपचार के प्रयास की अपेक्षा ये दवाएं कोरोना का ज्यादा जल्दी इलाज कर सकती हैं।

loksabha election banner

बायोरेक्सिव वेबसाइट पर प्रकाशित एक अध्ययन में संभावित दवाओं की सूची भी शामिल की गई है। शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस के जीन के अध्ययन के आधार पर दवाओं की सूची तैयार की है। उन्होंने वायरस के 29 जीन में से 26 को परखा। ये जीन सीधे वायरल प्रोटीन की उत्पत्ति करते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि कोरोना वायरस 332 मानव प्रोटीन को निशाना बनाता है।

शोधकर्ता ऐसी दवाओं की तलाश में जुटे हैं, जो मावन प्रोटीन पर अंकुश भी लगा सके क्योंकि कोरोना वायरस को मानव प्रोटीन में दाखिल होने की जरूरत पड़ती है। इससे वह मानव कोशिकाओं में अपनी प्रतिकृति तैयार करता है। शोधकर्ताओं की टीम ने इस काम के लिए अमेरिकी फूड एवं ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से स्वीकृत 24 दवाओं की पहचान की है। इनमें से कुछ दवाएं कैंसर, पार्किंसन और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों के इलाज में भी काम आती हैं। संभावित दवाओं की सूची में कुछ एंटीबायोटिक्स भी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.