Move to Jagran APP

दिन और रात के हिसाब से बदल जाता है कोरोना जांच का नतीजा, वैज्ञानिकों ने दी चौंकाने वाली जानकारी

कोरोना जांच का नतीजा दिन और रात के हिसाब से बदल सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसा इसलिए क्‍योंकि कोरोना वायरस समय और व्यक्ति के बाडी क्लाक के हिसाब से अलग-अलग तरीके से व्यवहार करता है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 07:00 PM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 01:01 AM (IST)
दिन और रात के हिसाब से बदल जाता है कोरोना जांच का नतीजा, वैज्ञानिकों ने दी चौंकाने वाली जानकारी
वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना जांच का नतीजा दिन और रात के हिसाब से बदल सकता है।

न्‍यूयार्क, आइएएनएस। दुनियाभर में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस को लेकर एक सनसनीखेज जानकारी सामने आई है। कोरोना जांच के नतीजे को लेकर चौंकाने वाली बात सामने आई है। एक अध्ययन में दावा किया गया है कि दिन और रात के हिसाब से जांच का नतीजा बदल सकता है। अमेरिका के वांडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के अध्ययन में कहा गया है कि वायरस समय और व्यक्ति के बाडी क्लाक के हिसाब से अलग-अलग तरीके से व्यवहार करता है।

loksabha election banner

दोपहर में सबसे सटीक नतीजा

अध्ययन में कहा गया है कि रात की तुलना में यदि किसी ने सैंपल दोपहर में दिया हो तो संक्रमित होने की सटीक जानकारी मिलने की उम्मीद दोगुना रहती है यानी दोपहर के समय जांच से फाल्स निगेटिव की आशंका कम हो जाती है। फाल्स निगेटिव उस स्थिति को कहते हैं, जिसमें संक्रमित होने पर भी जांच रिपोर्ट में निगेटिव आ जाता है।

बाडी क्लाक के मुताबिक काम करते हैं वायरस

पाया गया है कि फाल्स निगेटिव मरीज और उसके आसपास के लोगों के लिए खतरनाक होता है क्योंकि संक्रमित नहीं पाए जाने पर व्यक्ति जरूरी सतर्कता नहीं बरतता है और अन्य लोगों में संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ जाती है। पहले भी कुछ अध्ययनों में देखा गया है कि बहुत से वायरस एवं बैक्टीरिया व्यक्ति के बाडी क्लाक (सोने-जागने का स्वाभाविक चक्र) के हिसाब से काम करते हैं।

अलग तरह से काम करता है शरीर

शोधकर्ताओं का कहना है कि दिन के समय बाडी क्लाक के कारण व्यक्ति का इम्यून सिस्टम ज्यादा सक्रियता से काम कर रहा होता है। इस वक्त में संक्रमित कोशिकाओं द्वारा खून और लार में वायरस के पार्टिकल छोड़ने की गति तेज रहती है। इस प्रक्रिया को वायरस शेडिंग कहा जाता है। शेडिंग तेज होने से जांच में सही नतीजा मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है।

जांच का तरीका बदलने की जरूरत

अध्ययन के नतीजे दिखाते हैं कि कोरोना वायरस की जांच और इलाज का नया तरीका अपनाने की जरूरत है। दोपहर के समय वायरस शेडिंग ज्यादा होने से यह समय वायरस के प्रसार के लिहाज से भी ज्यादा संवेदनशील होता है। इसलिए जरूरी है कि जांच का नया तरीका अपनाते समय सुरक्षा का भी अतिरिक्त ध्यान रखा जाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.