Move to Jagran APP

Salman Rushdie Health Update: सलमान रुश्दी को वेंटिलेटर से हटाया गया, अब कर सकते हैं बातचीत; जानें आरोपी ने क्या कहा

Salman Rushdie Health Update भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक की हालत अब ठीक है। उन्हें वेंटिलेटर से हटा लिया गया है। अब वे बात करने में सक्षम हैं। उन पर पश्चिमी न्यूयार्क राज्य में चाकू से हमला किया गया था।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 08:22 AM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 08:22 AM (IST)
Salman Rushdie Health Update: सलमान रुश्दी को वेंटिलेटर से हटाया गया, अब कर सकते हैं बातचीत; जानें आरोपी ने क्या कहा
Salman Rushdie Health Update: सलमान रूश्दी को वेंटिलेटर से हटाया गया (फोटो- एपी)

वाशिंगटन, एजेंसी। Salman Rushdie Health Update: प्रसिद्ध लेखक सलमान रुश्दी को वेंटिलेटर से हटा दिया गया है। अब वे बातचीत कर सकते हैं। एक व्याख्यान के दौरान शुक्रवार की सुबह पश्चिमी न्यूयार्क राज्य में उन पर चाकू से हमला किया गया था। 

loksabha election banner

वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, रुश्दी के एजेंट एंड्रयू वायली ने अधिक जानकारी दिए बिना पुष्टि की है कि रुश्दी को वेंटिलेटर से हटा दिया गया है और अब वे बातचीत कर सकते हैं।

आरोपी ने कोर्ट से दोषी नहीं होने का किया अनुरोध

इससे पहले, हादी मटर (Hadi Matar), जिस पर भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक सलमान रुश्दी को छुरा घोंपने का संदेह है, ने न्यूयार्क की एक अदालत में दूसरी डिग्री में हत्या के प्रयास और अन्य आरोपों के लिए दोषी नहीं होने का अनुरोध किया।

रिमांड पर लिया गया आरोपी 

मटर को शनिवार को केंद्रीकृत आक्षेप में पेश किया गया और उसे चौटाउक्वा काउंटी जेल (Chautauqua County Jail) में बिना जमानत के रिमांड पर लिया गया। 

12 अगस्त को रूश्दी पर हुआ हमला

पुलिस के मुताबिक, '12 अगस्त को सुबह के 10 बजकर 47 मिनट पर फेयरव्यू के एनजे के रहने वाले वाले 24 वर्षीय हादी मटर ने 75 वर्षीय सलमान रुश्दी पर चाकू से हमला कर दिया। इस दौरान उनके गर्दन और छाती में घाव हो गया। उन्हें हेलीकाप्टर से क्षेत्रीय अस्पताल ले जाया गया।'  

गर्दन पर चाकू से किया वार

न्यूयार्क राज्य पुलिस ने शुक्रवार को संदिग्ध की पहचान की। पूरी घटना के बारे में बताते हुए पुलिस ने एक बयान में कहा कि चौटौक्वा में चौटौक्वा इंस्टीट्यूशन में एक भाषण कार्यक्रम से पहले एक पुरुष संदिग्ध मंच पर आया और फिर रुश्दी पर हमला कर दिया। लेखक की गर्दन पर चाकू से वार किया गया था। उन्हें हेलीकाप्टर से एक क्षेत्रीय अस्पताल ले जाया गया था। एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है। 

रुश्दी की गर्दन और बाएं हाथ की कई नसें हमले के चलते कट गई हैं। डाक्टरों ने बताया कि एक आंख के जख्मी होने से इसकी रोशनी भी जा सकती है। इसके अलावा, रुश्दी के पेट पर भी कई वार किए गए हैं, जिससे उनके लिवर को काफी नुकसान पहुंचा है।

मिडनाइट्स चिल्ड्रेन से मिली सुर्खियां

75 वर्षीय लेखक ने 1981 में अपने उपन्यास 'मिडनाइट्स चिल्ड्रन' के लिए सुर्खियां बटोरीं। उनकी 1988 की पुस्तक 'द सैटेनिक वर्सेज' लेकर उन्हें जान से मारने की धमकी का भी सामना करना पड़ा, जिसके बाद उन्हें कई सालों तक छिपकर रहना पड़ा।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने की हमले की निंदा

रुश्दी पर हुए हमले की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापक निंदा हुई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने एक ट्वीट में कहा, 'इस बात से दुखी हूं कि सर सलमान रुश्दी को चाकू मार दिया गया है। हमें कभी भी बचाव करना बंद नहीं करना चाहिए। हम सभी उम्मीद कर रहे हैं कि वह ठीक हैं।'

ब्रिटेन की गृह सचिव ने भी की हमले की निंदा

ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल ने कहा कि वह सर सलमान रुश्दी पर अकारण और मूर्खतापूर्ण हमले के बारे में सुनकर स्तब्ध हैं। उन्होंने कहा, 'अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता एक मूल्य है जिसे हम प्रिय मानते हैं और इसे कमजोर करने का प्रयास बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.