नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। यूएस सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) ने अयमान अल-जवाहिरी के सुरक्षित घर के एक मॉडल का खुलासा किया है। इस 'हाउस मॉडल' को जवाहिरी की मौत के बाद, पहली बार दुनिया के सामने रखा गया है। व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने इस तस्वीर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और CIA के निदेशक विलियम बर्न्स से बात करते हुए समाने रखा। इस तस्वीर को देखकर लोगों के मन में तमाम सवाल उठने लगे हैं। आइए जानते हैं, इससे जुड़ी जरूरी बातों को- 

अलकायदा का सरगना अयमान अल जवाहिरी की मौत

इस तस्वीर की जड़ जहां से शुरू होती है, वह अलकायदा का सरगना अयमान अल जवाहिरी है, जिसे 31 जुलाई 2022 को काबुल में एक ड्रोन स्ट्राइक में मारा गया था। यह अलकायदा को 2011 के बाद मिला सबसे बड़ा झटका था। आपको मालूम हो कि 11 सितंबर 2001 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले का करारा जवाब देते हुए 10 साल बाद अमेरिका ने इसका बदला लिया था, जिसमें तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की देखरेख में हमले के मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन मारा गया था। जवाहिरी ओसामा बिन लादेन का डिप्टी और उत्तराधिकारी था।

वहीं, 31 जुलाई 2022 को अमेरिका ने अलकायदा के एक और बड़े मास्टरमाइंड को मौत के घाट उतार दिया, जिसे अमेरिकी ड्रोन हमले ने अंजाम दिया। देश के एक अमेरिकी अधिकारी ने ड्रोन स्ट्राइक का खुलासा करते हुए हमले के बाद, बताया था कि जैसे अयमान अल-जवाहिरी बालकनी में टहलने के लिए निकला उस पर रीपर ड्रोन से दो हेलफायर मिसाइलें दागी गईं थी। यह हमला अफगानिस्तान के समयानुसार में 31 जुलाई 2022 को सुबह 6 बजकर 18 मिनट पर किया गया था।

अमेरिकी एजेंसियों ने किया था 6 महीने तक लगातार पीछा

अलकायदा का सरगना अयमान अल जवाहिरी पर अटैक करने से पहले तमाम चीजों का लगातार ध्यान रखा जा रहा था। इस हमले के बाद अमेरिकी अफसर ने बताया था कि अमेरिकी एजेंसियां जवाहिरी पर बीते 6 महीनों से अपनी पैनी नजरें जमाएं हुए थी और उसका लगातार पीछा करने के बाद, आखिरकार 9/11 हमले का अलकायदा से बदला लिया गया।

CIA क्या है?

यूएस सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) एक अमेरिकी सरकारी एजेंसी है। यह दुनिया भर के देशों और वैश्‍विक मुद्दों पर राष्‍ट्रपति, नेशनल सिक्‍योरिटी काउंसिल व अन्‍य नीति निर्माताओं को खुफिया जानकारी मुहैया कराती है, जिनसे राष्‍ट्रीय सुरक्षा से जुड़े फैसले लेने में मदद मिलती है।

क्या है CIA का प्रमुख काम

  • CIA अमेरिका का वो अंग है, जो हर पल अलर्ट रहता है। यह खतरों के घटित होने से पहले उन्हें रोकने का काम करता है।
  • CIA यू.एस. के राष्ट्रीय सुरक्षा उद्देश्यों को पूरा करती है।
  • यह एजेंसी विदेशी खुफिया जानकारी एकत्र करती है।
  • इसका उद्देश्य आतंकी घटनाओं का विश्लेषण करना है।
  • CIA राष्ट्रपति के निर्देशानुसार गुप्त कार्रवाई करती है।

जवाहिरी के सुरक्षित घर का CIA ने किया खुलासा

अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA ने 25 अक्टूबर 2022 को अपने संग्रहालय में अयमान अल-जवाहिरी के ठिकाने की तस्वीर दुनिया के सामने रखी, जिसे अल-कायदा प्रमुख को मारने वाले अमेरिकी ड्रोन ऑपरेशन की योजना के तहत तैयार किया किया गया था। यह संग्रहालय CIA वर्जीनिया मुख्यालय का है। तस्वीर में दिखाए गए अल-कायदा प्रमुख का 'सेफ हाउस' सफेद दीवारों के साथ पांच मंजिला घर और तीन आंशिक रूप से ढकी हुई बालकनी हैं, यह बेहद सेफ और जबरदस्त सिक्योरिटी से लैस है। इसी को भेदते हुए अल-कायदा प्रमुख मारा गया था।

यह भी पढ़ें- Online Shopping Alert : त्योहारी सीजन में जरूरी है सावधानी, ड्रीम डील और डिस्काउंट कूपन से हो सकता है धोखा

यह भी पढ़ें- Ankita Murder Case: क्‍या है अंकिता हत्‍याकांड से जुड़े वनन्‍तरा रिसार्ट की कहानी ? आखिर कब और कैसे बना यह

Edited By: Ashisha Singh Rajput

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट