Move to Jagran APP

ट्रंप-पुतिन की मुलाकात से पहले अमेरिका में जासूसी के आरोप में रूस की महिला गिरफ्तार

अदालती दस्तावेजों के आधार पर सरकार का कहना है कि मारिया अमेरिका में रूस की एजेंट के तौर पर काम कर रही थी।

By Tilak RajEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 12:50 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 01:12 PM (IST)
ट्रंप-पुतिन की मुलाकात से पहले अमेरिका में जासूसी के आरोप में रूस की महिला गिरफ्तार
ट्रंप-पुतिन की मुलाकात से पहले अमेरिका में जासूसी के आरोप में रूस की महिला गिरफ्तार

वाशिंगटन, आईएएनएस। एक तरफ अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और उनके समकक्ष व्‍लादिमीर पुतिन दोनों देशों के संबंध सुधारने के लिए मुलाकात करने जा रहे थे, लेकिन उससे पहले अमेरिका में रूस की एक महिला को जासूसी के लिए गिरफ्तार किया गया है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, मारिया बुटिना को रविवार को हिरासत में ले लिया गया।

loksabha election banner

मारिया पर रूस सरकार के लिए जासूसी करने का आरोप लगा है। मारिया (29) वॉशिंगटन में रहती हैं। उन्हें सोमवार को संघीय अदालत के समक्ष पेश किया गया, जहां उन पर आधिकारिक तौर पर आरोप लगाए गए। वह बुधवार को अगली सुनवाई तक बिना किसी बॉन्ड के जेल में ही रहेंगी। मारिया ने 2015 से फरवरी 2017 तक रूस के सेंट्रल बैंक के लिए काम किया था, जिस पर अमेरिकी वित्त विभाग ने अप्रैल में प्रतिबंध लगाया था।

अदालती दस्तावेजों के आधार पर सरकार का कहना है कि मारिया अमेरिका में रूस की एजेंट के तौर पर काम कर रही थी। उसने अमेरिकी राजनीतिक दलों और कंपनियों में पैठ बना ली थी और वह रूस के हित के लिए काम कर रही थी। मारिया को रूस के हितों को बढ़ाने के लिए अमरीकी राजनीति में प्रभाव रखने वाले अमरीकियों से निजी संबंधों को इस्तेमाल करने के निर्देश दिए गए थे।

मारिया पर लगे आरोपों के मुताबिक, उन्होंने इस बारे में अमेरिकी प्रशासन को कोई जानकारी नहीं दी थी जो अमेरिकी कानून के तहत अपराध है और इसके लिए पांच साल कैद तक की सजा हो सकती है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के हेलसिंकी में द्विपक्षीय सम्मेलन के बाद मारिया को गिरफ्तार किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.