Move to Jagran APP

Russia Ukraine War: रूस ने किया जिरकान हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण, आवाज से नौ गुना से ज्यादा तेज

यूरोप में तनाव बरकरार है। रूस ने शनिवार को हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जिरकान का सफल परीक्षण किया। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक इस परीक्षण में मिसाइल ने एक हजार किलोमीटर दूर स्थित लक्ष्य को सफलतापूर्वक ध्‍वस्‍त किया।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 07:46 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 01:27 AM (IST)
Russia Ukraine War: रूस ने किया जिरकान हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण, आवाज से नौ गुना से ज्यादा तेज
रूस ने शनिवार को अपनी हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जिरकान का परीक्षण किया।

मास्को, रायटर। रूस ने शनिवार को अपनी हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जिरकान का परीक्षण किया। परीक्षण में मिसाइल ने एक हजार किलोमीटर दूर स्थित लक्ष्य को सफलतापूर्वक मार गिराया। मिसाइल को बैरेंट्स सागर से छोड़ा गया और उसने श्वेत सागर में निर्धारित लक्ष्य को नष्ट किया। रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा सार्वजनिक किए गए वीडियो में दिख रहा है कि क्रूज मिसाइल को युद्धपोत से छोड़ा गया, उसके बाद वह आकाश में सीधे गई और वहां से उसने निर्धारित दिशा में सफर तय किया।

loksabha election banner

जिरकान को बताया नई पीढ़ी का हथियार  

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जिरकान क्रूज मिसाइल को नई पीढ़ी का हथियार बताया है। हाइपरसोनिक मिसाइल आवाज से नौ गुना से ज्यादा तेज गति से अपना सफर तय कर लक्ष्य पर हमला करती है। रूस ने इससे पहले 2021 में भी जिरकान मिसाइल को युद्धपोत और पनडुब्बी से छोड़कर उसका परीक्षण किया था। हाइपरसोनिक मिसाइलों के विकास के क्षेत्र में रूस दुनिया में सबसे आगे है।

एक हजार किलोमीटर कर सकती है मार

रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि एडमिरल गोर्शकोव से जिरकान क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। यह जिरकान सीरीज के मिसाइल का ताजा परीक्षण है। मिसाइल ने एक हजार किलोमीटर की दूरी पर श्वते सागर में स्थित अपने निशाने को ध्‍वस्‍त कर दिया। यह मिसाइल अगले साल से सेवा में आएगी। राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने इससे पहले कहा था कि जिरकान के सेना में शामिल होने के बाद रूसी सेना की क्षमता और बढ़ जाएगी।

तैनात की हाइपरसोनिक मिसाइलें

रूस ने हाइपरसोनिक मिसाइल विकसित कर उसे तैनात भी कर दिया है। यूक्रेन में चल रहे युद्ध में रूस को बड़ी संख्या में सैनिकों और भारी मात्रा में हथियारों का नुकसान हुआ है। बावजूद इसके रूस लगातार परीक्षण कर दुनिया को मिसाइल तकनीक में अपनी श्रेष्ठता दिखा रहा है। अप्रैल में रूस ने एक साथ दस और उससे ज्यादा परमाणु हथियारों का हमला करने में सक्षम सरमट इंटरकांटिनेंटल मिसाइल का परीक्षण किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.