वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने चिंता जताई है कि  2020 के राष्ट्रपति चुनावों में रूस, चीन और ईरान गड़बड़ियां कर सकते हैं।शीर्ष अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि रूस, चीन, ईरान और अन्य विदेशी ताकतें 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप कर सकती हैं।

सात उच्च रैंक के सुरक्षा अधिकारियों ने मंगलवार को एक संयुक्त बयान में विरोधी विभिन्न माध्यमों से अपने टारगेट को पूरा करने का प्रयास कर सकते हैं, जिसमें सोशल मीडिया अभियान, विघटनकारी संचालन को निर्देशित करना या राज्य और स्थानीय लोगों के लिए विघटनकारी या विनाशकारी साइबर हमलों का संचालन करना शामिल है।

अधिकारियों में अटॉर्नी जनरल विलियम बरार, रक्षा सचिव मार्क ओक्लो, होमलैंड सिक्योरिटी के कार्यवाहक सचिव केविन मैकलेनन, राष्ट्रीय खुफिया के कार्यवाहक निदेशक जोसेफ मैगुइरे, एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रेय, यूएस साइबर कमांड कमांडर और राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के महानिदेशक पॉल नाकासोन और साइबरस्पेस और शामिल हैं।

बयान में कहा गया, 'हमारे विरोधी हमारी लोकतांत्रिक संस्थाओं को कमजोर करना चाहते हैं, जनता की भावना को प्रभावित करते हैं और सरकारी नीतियों को भी प्रभावित करते हैं। रूस, चीन, ईरान और अन्य विदेशी शक्तियां मतदान प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने या मतदाता के मन  को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे। विरोधी अपने टारगेट को पूरा करने की कोशिश करेंगे। विभिन्न माध्यमों के माध्यम से, जिनमें सोशल मीडिया अभियान, विनिवेश संचालन को निर्देशित करना या राज्य और स्थानीय अवसंरचना पर विघटनकारी या विनाशकारी साइबर-हमलों का संचालन करना शामिल है।'

सात सुरक्षा संबंधी एजेंसियों के प्रमुखों ने कहा कि वर्तमान में अमेरिकी सरकार के पास चुनाव के बुनियादी ढांचे के लिए किसी भी समझौते या व्यवधान का कोई सबूत नहीं है जो अमेरिकियों को वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग करने से रोकेंगे।

उन्होंने कहा, 'इस समय हमारे पास चुनाव के बुनियादी ढांचे के लिए कोई समझौता या व्यवधान का कोई सबूत नहीं है, जो विरोधियों को मतदान को रोकने, वोट की संख्या को बदलने या टैली वोटों की क्षमता को बाधित करने में सक्षम होगा, हम अमेरिकी चुनावों के लिए किसी भी खतरे की सतर्क निगरानी जारी रखते हैं।'

Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस