वाशिंगटन, एएफपी। एलन मस्क के टेस्ला के चेयरमैन पद से इस्तीफा देने के बाद कंपनी ने कहा कि उसने रॉबिन डेनहोम को चेयरपर्सन नियुक्त किया है। डेनहोम अभी ऑस्ट्रेलिया की टेलीकॉम कंपनी टेलस्ट्रा की मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) हैं।

टेस्ला ने बुधवार को एक बयान में कहा कि नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू है, लेकिन डेनहोम अपनी वर्तमान कंपनी में छह महीने के नोटिस पीरियड दौरान काम करती रहेंगी। डेनहोम इससे पहले भी 2014 से टेस्ला के निदेशक बोर्ड की सदस्य रह चुकी हैं।

मस्क ने अक्टूबर में टेस्ला के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने अपने एक ट्वीट से पैदा हुए धोखाधड़ी के आरोपों का निपटारा करने के लिए अमेरिकी नियामक के साथ एक समझौते के तहत यह इस्तीफा दिया है। अपने विवादित ट्वीट में मस्क ने कहा था कि वह कंपनी को प्राइवेट कंपनी में बदलना चाहते हैं और इसके लिए उन्होंने शेयर खरीदने वालों का इंतजाम कर लिया है।

इस सेटलमेंट के तहत कंपनी और मस्क दोनों को दो करोड़ डॉलर (प्रत्येक) देना पड़ा, लेकिन मस्क को कंपनी का सीईओ रहने दिया गया। कंपनी ने कहा कि टेलस्ट्रा में रॉबिन की शेष अवधि के दौरान रॉबिन चेयर के रूप में जिस भी मदद का अनुरोध करेंगी, वह मस्क मुहैया कराएंगे।

बयान में कहा गया है कि डेनहोम टेलस्ट्रा के अलावा जुनिपर नेटव‌र्क्स और सन माइक्रोसिस्टम्स जैसी अन्य तकनीक कंपनियों में भी काम कर चुकी हैं। उन्होंने टोयोटा के साथ भी काम किया है। मस्क ने बयान में कहा कि पिछले चार साल में टेस्ला के बोर्ड सदस्य के तौर पर रॉबिन ने महत्वपूर्ण योगदान किया है।

Posted By: Arun Kumar Singh