Move to Jagran APP

गोरेक्स फैब्रिक का आविष्कार करने वाले रॉबर्ट डब्ल्यू का 83 वर्ष की उम्र में निधन

रॉबर्ट डब्ल्यू गोर जिनके आविष्कार के कारण गोर-टेक्स-वॉटरप्रूफ कपड़े बनाए गए थे जिन्हें गोर-टेक्स के रूप में जाना जाता है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 12:56 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 12:56 PM (IST)
गोरेक्स फैब्रिक का आविष्कार करने वाले रॉबर्ट डब्ल्यू का 83 वर्ष की उम्र में निधन
गोरेक्स फैब्रिक का आविष्कार करने वाले रॉबर्ट डब्ल्यू का 83 वर्ष की उम्र में निधन

नेवार्क, एपी। रॉबर्ट डब्ल्यू गोर, जिनके आविष्कार के कारण गोर-टेक्स-वॉटरप्रूफ कपड़े बनाए गए, जिन्हें गोर-टेक्स के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने बाहरी कपड़े पहनने में क्रांति ला दी थी। उनका 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। 

loksabha election banner

लगभग 25 साल तक W. L. Gore & Associates के अध्यक्ष और 30 साल तक कंपनी के चेयरमैन रहे गोर का गुरुवार को लंबी बीमारी के बाद मैरीलैंड स्थित घर पर निधन हो गया, कंपनी के प्रवक्ता एमी कैलहॉन ने शनिवार को इसकी पुष्टी कर दी है।  गोरे ने 1969 में डेलावेयर के नेवार्क में एक कंपनी की प्रयोगशाला में बहुलक का एक नया रूप खोजा।

उनके पिता, जिन्होंने कंपनी शुरू की, ने बॉब गोर से कहा कि वे पीटीएफई का उपयोग करके कम कीमत पर निर्माता प्लम्बर के टेप का एक नया तरीका शोध करें, जिसे आमतौर पर ड्यूपॉन्ट के टेफ्लॉन के रूप में जाना जाता है, द न्यूज जर्नल ऑफ विलमिंगटन ने बताया।

बेटे ने पता लगाया और यैंक के साथ पीटीएफई को खींचकर, बहुलक ने 1,000 प्रतिशत का विस्तार किया। परिणामी उत्पाद, जिसे ईपीटीएफई के रूप में जाना जाता है, ने एक माइक्रोप्रोसेस संरचना बनाई। गोर-टेक्स तकनीक की शुरूआत सात साल बाद हुई।

 ग्रेग हैनॉन, डब्ल्यू.एल. गोर और एसोसिएट्स के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी ने पिछले साल कहा था कि यह वास्तव में इस कंपनी के इतिहास में एक धुरी बिंदु था। कंपनी ने कहा कि गोर-टेक्स फैब्रिक के भीतर की झिल्ली में अरबों छिद्र होते हैं जो पानी की बूंदों से छोटे होते हैं, जो जलरोधक लेकिन सांस लेने वाले रेनकोट, जूते और अन्य कपड़ों के लिए अग्रणी होते हैं। पेटेंट ने अंततः चिकित्सा उपकरणों, गिटार के तार और अंतरिक्ष यात्रा के साथ अनगिनत अन्य उपयोगों का नेतृत्व किया ।

बता दें कि गोर का जन्म यूटा में हुआ था, बिल और विवे गोर के पांच बच्चों में से सबसे बड़े थे।  जिन्होंने दोनों को 1958 में कंपनी की स्थापना की थी। बिल गोर पहले ड्यूपॉन्ट के कार्यबल में शामिल हो गए थे और बाद में डेलावेयर में आ गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.