Move to Jagran APP

काटसा प्रतिबंधों से छूट की प्रक्रिया में तेजी लाएंगे बाइडन, अमेरिकी राष्ट्रपति को 300 सांसदों का समर्थन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भारत को काटसा (सीएएटीएसए) प्रतिबंधों से मिली विशेष छूट की प्रक्रिया में तेजी लाएंगे क्योंकि उनके पास कांग्रेस के 300 सदस्यों का समर्थन है। भारतीय मूल के प्रभावशाली डेमोक्रेटिक सांसद रो खन्ना ने यह जानकारी दी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 05:17 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 05:17 PM (IST)
काटसा प्रतिबंधों से छूट की प्रक्रिया में तेजी लाएंगे बाइडन, अमेरिकी राष्ट्रपति को 300 सांसदों का समर्थन
बाइडन भारत को काटसा प्रतिबंधों से मिली विशेष छूट की प्रक्रिया में तेजी लाएंगे...

वाशिंगटन, एजेंसी। भारतीय मूल के प्रभावशाली डेमोक्रेटिक सांसद रो खन्ना ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भारत को काटसा (सीएएटीएसए) प्रतिबंधों से मिली विशेष छूट की प्रक्रिया में तेजी लाएंगे, क्योंकि उनके पास कांग्रेस के 300 सदस्यों का समर्थन है। इससे भारत को रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने की राह आसान होगी। खन्ना ने कहा कि हाल में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा द्वारा काटसा (सीएएटीएसए) प्रतिबंधों से विशेष छूट दिलाने वाला विधेयक पारित करना असैन्य परमाणु समझौते के बाद हुआ सबसे अहम मतदान है।

loksabha election banner

उन्होंने प्रेट्र एजेंसी को दिए एक साक्षात्कार में कहा, 'अमेरिका-भारत संबंध पहले कभी इतने महत्वपूर्ण नहीं रहे। जब आप एक विस्तारवादी चीन को विस्तारवादी रूस के साथ देखते हैं, तो मुझे लगता है कि यह 21वीं सदी के संबंधों को नया आयाम देने जा रहा है।' हमें भारत को स्पष्ट संदेश देने की जरूरत है कि अमेरिका इस संबंध को बहुत महत्वपूर्ण मानता है। यह विधेयक अभी सीनेट से पारित होना है।

अमेरिकी सीनेट से पारित होने के बाद इन विधेयक को राष्ट्रपति बाइडन के पास हस्ताक्षर के लिए भेजा जाएगा। साल 2017 में पेश काटसा (CAATSA sanctions) प्रतिबंधों के तहत रूस से रक्षा और खुफिया लेन-देन करने वाले किसी भी देश के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने का प्राविधान है। काटसा (CAATSA sanctions) प्रतिबंधों को साल 2014 में क्रीमिया पर रूस के कब्जे के जवाब में लाया गया था। कांग्रेस के 300 सदस्य राष्ट्रपति बाइडन से प्रतिबंधों में छूट देने की मांग कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.