Move to Jagran APP

US Election 2020: FB प्रमुख जुकरबर्ग की बड़ी चिंता, चुनाव परिणाम में देरी होने पर अमेरिका में नागरिक अशांति की आशंका

जुकरबर्ग ने इस बात का अंदेशा जताया है कि अगर राष्‍ट्रपति चुनाव में वोटों की गिनती में देरी या किसी तरह की गड़बड़ी होती है तो अमेरिका में नागरिक अशांति उत्‍पन्‍न हो सकती है। उन्‍होंने इसे लेकर सोशल मीडिया को सावधान किया है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 12:25 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 12:25 PM (IST)
US Election 2020: FB प्रमुख जुकरबर्ग की बड़ी चिंता, चुनाव परिणाम में देरी होने पर अमेरिका में नागरिक अशांति की आशंका
फेसबुक के मुखिया मार्क जुकरबर्ग की फाइल फोटो। स्रोत- दैनिक जागरण।

सैन फ्रांसिस्‍को, एजेंसी। अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) प्रचार के बीच फेसबुक के मुखिया मार्क जुकरबर्ग (Facebook chief Mark Zuckerberg) ने अमेरिका में नागरिक अशांति की आशंका जताई है। जुकरबर्ग ने इस बात का अंदेशा जताया है कि अगर राष्‍ट्रपित चुनाव  में वोटों की गिनती में देरी या किसी तरह की गड़बड़ी होती है तो अमेरिका में नागरिक अशांति उत्‍पन्‍न हो सकती है। उन्‍होंने सोशल मीडिया को सावधान किया है। खासकर फेसबुक टीम को राष्‍ट्रपति चुनाव को लेकर सतर्क किया है।

loksabha election banner

राष्‍ट्रपति चुनाव फेसबुक के लिए परीक्षा की घड़ी

जुकरबर्ग ने इस पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यह सोशल मीडिया के लिए अग्नि-परीक्षा है। उन्‍होंने जोर देते हुए कहा कि फेसबुक के लिए यह परीक्षा की घड़ी है। उन्‍होंने कहा कि इस बात के ठोस उपबंध किए जाए कि फेसबुक पर गलत सूचनाओं के प्रसार को रोका जा सके। फेसबुक मुखिया ने कहा कि और वोटरों पर किसी भी तरह का दबाव बनाने से रोकने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। बता दें कि चार साल पूर्व हुए  अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में फेसबुक पर वोटरों के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप लगा था।

डेमोक्रेटिक पार्टी ने फेसबुक पर पक्षपात करने का आरोप लगाया

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव से पूर्व एक पेड राजनीतिक विज्ञापन को अपने प्‍लेटफॉर्म से हटाने के बाद यह मामला विवादों में घिर गया है। विपक्ष ने फेसबुक पर अपने चुनावी कैंपेन को कमजोर करने का आरोप लगाया है। दरअसल, फेसबुक द्वारा एक पेड पॉलिटिकल एड को प्रतिबंध करने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी ने फेसबुक पर पक्षपात करने का आरोप लगाया है। फेसबुक के प्रोडक्‍ट मैनेजर रॉब लिदर्न ने कहा कि हम इस मामले की जांच कर रहे हैं कि कुछ विज्ञापनों को गलत तरीके से तो बैन नहीं किया गया। आपको बता दें कि फेसबुक ने पिछले चुनाव में आरोप लगने पर इस साल पॉलिटिकल एड के नियमों को सख्त कर दिया है।

फेसबुक विज्ञापन में ट्रंप की जीत का दावा

फेसबुक के इस विज्ञापन में ट्रंप की जीत का दावा किया गया है। इस पर डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन के मीडिया एडवाइजर मेगन क्लासेन ने आरोप लगाया कि फेसबुक ने उनके एड को पब्लिश करने से मना कर दिया, जिसमें इलेक्शन डे का जिक्र किया गया था, जबकि ट्रंप का एड अभी वहां दिख रहा है। मेगन क्लासेन ने ट्रंप के एड का स्क्रीनशॉट ट्वीट करते हुए फेसबुक पर पक्षपात का आरोप लगाया है। वहीं, जो बिडेन के पॉलिटिकल सलाहकार एरिक रीफ  ने कहा कि हम फेसबुक द्वारा हटाए गए विज्ञापन को रिस्टोर कराने का प्रयास कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.