Move to Jagran APP

यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन का बड़ा दावा, अमेरिका में अगस्‍त तक हो सकती है 145000 की मौतें

अगस्त तक अमेरिका में 1 लाख 45 हजार लोगों की मौत हो सकती है। रिसर्च में 140496 मौतों का अनुमान लगाया है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 02:29 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 02:29 PM (IST)
यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन का बड़ा दावा, अमेरिका में अगस्‍त तक हो सकती है 145000 की मौतें
यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन का बड़ा दावा, अमेरिका में अगस्‍त तक हो सकती है 145000 की मौतें

 वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका में कोरोना प्रकोप के बीच यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन के एक रिसर्चर्स का दावा है कि अगस्त तक अमेरिका में 1 लाख 45 हजार लोगों की मौत हो सकती है। रिसर्च में 140,496 मौतों का अनुमान लगाया है। हालांकि, टीम ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि 5000 लोगों के अतिरिक्त मौत की बढ़ोतरी क्यों की गई है। गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण अबतक मौत का आंकड़ा बढ़कर 11,3055 तक पहुंच गया है। नया अनुमान टेक्सास में सबसे अधिक संख्या में कोरोना वायरस के मरीजों की भर्ती के बाद आया है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका के मिशिगन और एरिजोना में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है, जबकि, वर्जीनिया, रोड आइलैंड और नेब्रास्का में कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी देखने को मिल रही है।

loksabha election banner

फ्लॉयड की मौत के बाद हुए प्रदर्शनों से कोरोना संक्रमितों की संख्‍या में वृद्धि 

अमेरिका स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह आशंका जताई है कि मिनियापोलिस पुलिस हिरासत में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद हुए प्रदर्शनों के कारण देश में कोरोना के संक्रमण के तेजी से फैलने के आसार बन गए हैं। आशंका जताई गई है कि आने वाले दिनों में अमेरिका में कोरोना के मरीजों की संख्या बेतहासा वृद्धि हो सकती है। 

कोरोना संक्रमितों एवं मौत के मामले में अव्‍वल अमेरिका 

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 7,198,636 के पार जा चुकी है।  इसमें 2,026,493 मामले अमेरिका के हैं। अमेरिका संक्रमितों की संख्या और मौत के आंकड़ों में दुनिया में नंबर एक पर बना हुआ है। इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर ब्राजील जबकि तीसरे पर रूस है।

डब्‍ल्‍यूएचओ ने दी चेतावनी

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि बिना लक्षण वाले मरीजों से संक्रमण फैलने का खतरा कम है। हालांकि डब्‍ल्‍यूएचओ ने देशों से कोरोना को अभी हल्‍के में नहीं लेने की चेतावनी भी दी है। डब्‍ल्‍यूएचओ की यह राय दुनियाभर के कई विशेषज्ञों की उस चेतावनी से इतर है जिसमें उन्‍होंने कहा है कि ऐसे मरीजों की वजह से संक्रमण तेजी से फैल सकता है। विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि ऐसे मरीजों की वजह से महामारी को रोक पाने में कठिनाई आ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.