Move to Jagran APP

महाभियोग का सामने करने वाले तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति बन सकते हैं ट्रंप, खाका तैयार

डोनाल्ड ट्रंप तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति बनने वाले है जिनके खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित हो सकता है। बुधवार को अमेरिकी संसद में ट्रंप के महाभियोग के खिलाफ मतदान किया जा सकता है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 09:54 AM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 09:54 AM (IST)
महाभियोग का सामने करने वाले तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति बन सकते हैं ट्रंप, खाका तैयार
महाभियोग का सामने करने वाले तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति बन सकते हैं ट्रंप, खाका तैयार

वॉशिंगटन, रॉयटर्स। रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप इस हफ्ते तीसरे ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति बनने की संभावना है जिनके खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित हो सकता है। दरअसल, उनपर आरोप है कि उन्होंने अपना पद का दुरुपयोग किया है। दरअसल, डेमोक्रेटिक नेतृत्व वाले प्रतिनिधि सभा का आरोप है कि उन्होंने यूक्रेन पर अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन की जांच करने के लिए दबाव बनाया। ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने अपनी शक्तियों का गलत इस्तेमाल किया और यूक्रेन से 2020 में अमेरिकी चुनाव में अपने प्रमुख देवादार बिडेन की जांच करने के लिए कहा। जानकारी के लिए बता दें कि 13 दिसंबर को डेमोक्रेट की अगुवाई वाली हाउस ज्यूडीशियरी कमेटी ने महाभियोग संबंधी दो आर्टिकल पारित किए गए हैं।

loksabha election banner

ट्रंप ने किया आरोपों से इनकार

हालांकि, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि डेमोक्रेट्स द्वारा लगाए गए सभी आरोप आधारहीन और राजनीति से प्रेरित हैं। ऐसे इसलिए किया जा रहा है, ताकि उन्हें सत्ता से बाहर कर दिया जा सके।                                   

बुधवार को महाभियोग लाने की संभावना

अमेरिका सदन में बुधवार को उनके खिलाफ महाभियोग लाने की संभावना है, इस सप्ताह महाभियोग पर वोट के लिए मंच निर्धारित किया गया है कि  क्या आरोपों को मंजूरी दी जाए और ट्रंप को कार्यालय से हटाने के लिए रिपब्लिकन की अगुवाई वाली सीनेट के पास मामला भेजा जाए या नहीं। अमेरिकी सदन में रिपब्लिकन पार्टी 100 में से 53 सीटें रखते हैं, जहां वे ट्रंप के खिलाफ किसी भी परीक्षण में प्रबल होने की संभावना रखते हैं। दरअसल, ट्रंप को कार्यालय से निकालने के लिए दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता होगी।

किसी भी मुकदमे को आकार देने की मांग करते हुए, सीनेट डेमोक्रेटिक नेता चक शूमर ने रविवार को व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मिक मुलवेनी, पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन, मुलवेनी सहयोगी रॉबर्ट ब्लेयर और बजट अधिकारी माइकल डफी को गवाही के लिए बुलाया।

शूमर ने रिपब्लिकन सीनेट मेजॉरिटी लीडर मिच मैककोनेल को एक पत्र में अपील की, जिन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह वह व्हाइट हाउस के साथ समन्वय कर रहे थे और उन्होंने एक छोटे महाभियोग परीक्षण की संभावना बढ़ाई है जिसमें कोई गवाह नहीं बुलाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: ट्रंप ने अपने खिलाफ महाभियोग को बताया अनुचित, गुस्से में किए 123 बार ट्वीट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.