Move to Jagran APP

कोरोना का खौफ, इटली की एक चौथाई आबादी घरों में कैद, अमेरिका में 19 की मौत, न्यूयॉर्क में इमरजेंसी

चीन से बाहर कहर बरपा रहे कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इटली ने अपनी एक चौथाई आबादी को घरों में कैद रहने की हिदायत दी है। आइये जाने दुनिया में क्‍या है मौजूदा हालात...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 06:57 PM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 11:37 PM (IST)
कोरोना का खौफ, इटली की एक चौथाई आबादी घरों में कैद, अमेरिका में 19 की मौत, न्यूयॉर्क में इमरजेंसी
कोरोना का खौफ, इटली की एक चौथाई आबादी घरों में कैद, अमेरिका में 19 की मौत, न्यूयॉर्क में इमरजेंसी

रोम, एजेंसियां। चीन से बाहर जानलेवा कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली में संक्रमण की रोकथाम के लिए बेहद सख्त कदम उठाए गए हैं। करीब एक चौथाई आबादी को घरों में कैद रहने की हिदायत दी गई है। साथ ही पूरे देश में तीन अप्रैल तक स्कूल, सिनेमाघर, थियेटर, नाइट क्लब और म्यूजियम बंद कर दिए गए हैं। चीन के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस अब तक 95 देशों में पहुंच चुका है। इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित उत्तरी क्षेत्र में लोगों को बगैर किसी खास वजह के आवाजाही नहीं करने को कहा गया है। 

loksabha election banner

इटली में अब तक 5883 संक्रमित, 233 मौतें

वेनिस और आर्थिक राजधानी मिलान समेत उत्तरी इटली के जिन क्षेत्रों को पृथक किया गया है, उनमें करीब डेढ़ करोड़ लोग रहते हैं। इस यूरोपीय देश में शनिवार को वायरस के सबसे ज्यादा 1247 नए मामले सामने आए। छह करोड़ की आबादी वाले इटली में अब तक 5883 लोग संक्रमित पाए गए हैं और 233 की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए सेवानिवृत्त चिकित्सकों की भी सेवाएं ली जा रही हैं।

हाइलाइट्स

- डब्ल्यूएचओ के अनुसार, चीन से बाहर 93 देशों में अब तक 21,114 लोग संक्रमित और 413 की मौत

- लैटिन अमेरिकी देश अर्जेटीना में पहली मौत, पराग्वे, कोलंबिया, चिली और पेरू में भी पहले मामले सामने आए

- थाइलैंड और मलेशिया ने कोरोना के डर से कोस्टा फोर्टुना क्रूज को लौटाया, क्रूज पर दो हजार लोग सवार

- मालदीव ने दो रिजॉर्ट बंद किए, कुरेदू आइलैंड रिजॉर्ट पर 1400 से ज्यादा लोग मौजूद

दक्षिण कोरिया में सैकड़ों चर्च बंद

दक्षिण कोरिया में रविवार को सैकड़ों चर्च के दरवाजे बंद रहे। इन चर्चो में रविवार की प्रार्थना सभाएं ऑनलाइन आयोजित की गई। इस एशियाई देश में हालांकि पिछले एक हफ्ते में संक्रमण के सबसे कम मामले सामने आए। चीन के बाद सबसे ज्यादा संक्रमित लोग इसी देश में हैं। दक्षिण कोरिया में 7,313 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि 50 की मौत हो चुकी है।

चीन में रविवार को एक माह की सबसे कम मौतें

चीन में रविवार को 27 और पीडि़तों की मौत हो गई। पिछले एक माह में मौत का यह सबसे कम आंकड़ा है। देश में अब तक 3,097 मौत हो चुकी हैं और 80,695 लोग संक्रमित पाए गए हैं। मध्य चीन का हुबेई प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित है। इसी प्रांत की राजधानी वुहान से यह वायरस फैला है।

डब्ल्यूएचओ ने जताई अंकुश लगने की उम्मीद, ईरान में एक दिन में 49 मौतें

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि चीन और कुछ अन्य देशों ने अपने प्रयासों से दिखाया है कि मजबूत नियंत्रण और रोकथाम की गतिविधियों के जरिये वायरस के प्रकोप को धीमा किया जा सकता है। डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर इटली की ओर से उठाए गए कदमों की भी तारीफ की है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेबरेसस ने ट्वीट में कहा, 'इटली की सरकार ने अपने देश को बचाने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। वे असल में बलिदान दे रहे हैं।'

ईरान में एक दिन सबसे ज्यादा मौतें 

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि मुल्क में वायरस से एक दिन सबसे ज्यादा 49 लोगों की जान चली गई। वायरस ईरान के सभी 31 प्रांतों में फैल चुका है। देश में अब तक 194 मौत हो चुकी हैं और 6,566 मामलों की पुष्टि हुई है।

अमेरिका में 19 की गई जान, न्यूयॉर्क में इमरजेंसी

अमेरिका में कोरोना वायरस से दो और मौत के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 19 हो गई। दोनों मौत वाशिंगटन प्रांत में हुईं। पूरे देश में 400 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। न्यूयॉर्क में 89 मामलों की पुष्टि के बाद इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई। कैलिफोर्निया में पहले से ही इमरजेंसी है। इस प्रांत में सैन फ्रांसिस्को शहर के तट पर खड़े ग्रैंड प्रिंसेज क्रूज में करीब 3500 लोग फंसे हुए हैं। क्रूज पर 21 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। खबर है कि क्रूज को प्रांत के ओकलैंड डॉक में खड़ा किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.