Move to Jagran APP

कोरोना वैक्सीन के उत्पादन में भारत को क्वाड पार्टनरशिप का मिलेगा सहयोग- बाइडन

अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा भारत जापान और आस्ट्रेलिया के साथ हमारी क्वाड पार्टनरशिप भारत में 2022 तक कम से कम 1 बिलियन वैक्सीन का निर्माण करने में सहयोग कर रही है ताकि वैक्सीन की वैश्विक आपूर्ति बेहतर हो सके।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 22 Sep 2021 11:35 PM (IST)Updated: Wed, 22 Sep 2021 11:35 PM (IST)
कोरोना वैक्सीन के उत्पादन में भारत को क्वाड पार्टनरशिप का मिलेगा सहयोग- बाइडन
कोरोना वैक्सीन के उत्पादन में भारत को क्वाड पार्टनरशिप का सहयोग- बाइडन

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को कोरोना वैक्सीन के निर्माण को लेकर भारत पर भरोसा जताया। बाइडन ने कहा कि क्वाड गठबंधन वर्ष 2022 तक भारत में कम से कम एक बिलियन कोरोना वैक्सीन के उत्पादन को लेकर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को हराने के लिए साथ मिलकर काम करने से अधिक जरूरी काम दूसरा नहीं है। बाइडन ने यह भी कहा कि भविष्य में आने वाली महामारियों से निपटने के लिए दुनिया काफी अच्छे से तैयार है। अमेरिका और इसके अंतरराष्ट्रीय पार्टनर दूसरे देशों में कोरोना वैक्सीन के निर्माण को बढ़ाने के लिए काफी तेजी से काम कर रहे हैं। कोविड-19 के खात्मे के लिए वैश्विक समिट को बाइडन वर्चुअली संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

राष्ट्रपति बाइडन ने कहा, 'हम पार्टनर राष्ट्रों, फर्माक्यूटिकल कंपनियों व अन्य निर्माताओं के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि सुरक्षित और अधिक प्रभावि वैक्सीन का निर्माण किया जा सके। उदाहरण के लिए भारत, जापान और आस्ट्रेलिया के साथ हमारी क्वाड पार्टनरशिप भारत में 2022 तक कम से कम 1 बिलियन वैक्सीन का निर्माण करने में सहयोग कर रही है ताकि वैक्सीन की वैश्विक आपूर्ति बेहतर हो सके।'

भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक देश है। घरेलू मांग को पूरा करने के लिए वैक्सीन निर्यात पर पाबंदी के कारण् विकासशील और गरीब देशों को वैक्सीन की सप्लाई रुक गई थी। अप्रैल के पहले भारत कोरोना वैक्सीन की लगभग छह करोड़ डोज का निर्यात कर चुका था। अब अगले माह यानि अक्टूबर में भारत 'वैक्सीन मैत्री' कार्यक्रम के तहत और वैश्विक 'कोवैक्स' पहल को लेकर अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए अतिरिक्त कोरोना वैक्सीन का निर्यात फिर से शुरू करने जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस क्रम में कहा है कि अक्टूबर से भारत में कोरोना वैक्सीन की 30 करोड़ से अधिक डोज का उत्पादन होने जा रहा है और अगले तीन महीनों में 100 करोड़ से अधिक डोज का उत्पादन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.