Move to Jagran APP

संयुक्त अरब अमीरात के प्रिंस मुहम्मद बिन जायेद सबसे शक्तिशाली अरब नेता

मोदी ने 30 मई को जब प्रधानमंत्री के तौर पर दूसरी बार शपथ ली तो सरकार ने अबूधाबी में एडीएनओसी बिल्डिंग को प्रकाश बिंदुओं से सजाकर खुशी जाहिर की।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 03 Jun 2019 10:28 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2019 10:28 PM (IST)
संयुक्त अरब अमीरात के प्रिंस मुहम्मद बिन जायेद सबसे शक्तिशाली अरब नेता
संयुक्त अरब अमीरात के प्रिंस मुहम्मद बिन जायेद सबसे शक्तिशाली अरब नेता

वाशिंगटन, प्रेट्र। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के प्रिंस मुहम्मद बिन जायेद अरब जगत के सबसे शक्तिशाली नेता हैं। वह यूएई के वास्तविक शासक हैं और 1.3 ट्रिलियन डॉलर (90 लाख करोड़ रुपये) के खजाने को नियंत्रित करते हैं। यूएई के अतिरिक्त यमन, लीबिया, सोमालिया और मिस्त्र में उनके विशेष बल कार्रवाई के लिए तैनात हैं। यह रिपोर्ट अमेरिकी समाचार पत्र न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित हुई है।

loksabha election banner

अखबार के अनुसार 58 वर्षीय अबूधाबी के युवराज को एमबीजेड के नाम से भी जाना जाता है। वह अमेरिका में भी सबसे असरदार विदेशी नेताओं में शुमार हैं। अमेरिका मानता है कि अरब जगत में उनका प्रभाव निरंतर बढ़ रहा है। उनके पास इलाके की सबसे सशक्त और उच्च तकनीक उपकरणों वाली सेना है। यह सेना अमेरिका के साथ मिलकर निरंतर ऑपरेशन चलाती रहती है। प्रिंस मुहम्मद इस सेना के उप सर्वोच्च कमांडर हैं। उन्होंने भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी स्थापित की है।

हाल के वर्षो में दो बार की भारत यात्रा के दौरान प्रिंस ने भारत के साथ रक्षा के साथ ही घनिष्ठ व्यापार सहयोग वाले संबंध भी स्थापित किए हैं। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दो बार यूएई की यात्रा की है। दोनों नेताओं ने व्यक्तिगत तौर पर भी घनिष्ठ संबंध बनाए हैं।

मोदी को यूएई ने अपना सर्वोच्च सम्मान दिया है और मोदी ने 30 मई को जब प्रधानमंत्री के तौर पर दूसरी बार शपथ ली तो सरकार ने अबूधाबी में एडीएनओसी बिल्डिंग को प्रकाश बिंदुओं से सजाकर खुशी जाहिर की। मोदी और प्रिंस मुहम्मद के प्रोर्टेट प्रदर्शित हुए।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.