Move to Jagran APP

अमेरिका में गुरुद्वारे के ग्रंथी पर घर में घुसकर हमला, बढ़ रही हेट क्राइम की घटनाएं

अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक गुरुद्वारे के ग्रंथी पर घर में घुसकर हमला हुआ है। हमला करने वाले युवक ने जोर-जोर से चिल्लाकर उन्हें अपने देश वापस जान के लिए कहा और मुंह पर मुक्‍का मारा।

By Tilak RajEdited By: Published: Sat, 27 Jul 2019 08:19 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 08:19 AM (IST)
अमेरिका में गुरुद्वारे के ग्रंथी पर घर में घुसकर हमला, बढ़ रही हेट क्राइम की घटनाएं
अमेरिका में गुरुद्वारे के ग्रंथी पर घर में घुसकर हमला, बढ़ रही हेट क्राइम की घटनाएं

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक गुरुद्वारे के ग्रंथी पर घर में घुसकर हमला करने की घटना सामने आई है। स्‍थानीय मीडिया के मुताबिक, घृणा अपराध (Hate Crime) की यह घटना सैन फ्रांसिस्को से 160 किलोमीटर दूर स्थित एक गुरुदारे में घटी है। बताया जा रहा है कि एक स्थानीय युवक गुरुद्वारे के परिसर में उनके मकान की खिड़की तोड़ कर अंदर घुस आया और उसने पुजारी पर हमला कर दिया।

prime article banner

खबरों के मुताबिक, पुजारी अमरजीत सिंह ने बताया कि हमले के दौरान युवक ने उन्हें अपने देश वापस जाने के लिए कहा और गाली-गलौज भी की। इससे ग्रंथी काफी डर गए हैं। अमरजीत सिंह ने यह भी बताया कि गुरुद्वारे में घुसे युवक ने नकाब पहना हुआ था। उसके हाथ में औजार जैसा कुछ था, जिससे उसने खिड़की तोड़ी थी। हमला करने वाले युवक ने जोर-जोर से चिल्लाकर उन्हें अपने देश वापस जान के लिए कहा और मुंह पर मुक्‍का मारा।

मोडेस्टो सिटी काउंसिलमैन मणि ग्रेवाल (जो गुरुद्वारा के सदस्य भी हैं) ने इस घटना को घृणा अपराध के रूप में वर्णित किया। उन्होंने एक वीडियो के जरिए कहा ऐसा लग रहा था कि यह कट्टरता और घृणा से उकसाया गया हमला है। उन्होंने स्थानीय अखबार से कहा कि हमने देखा है कि यह कुछ समय से चल रहा है। पिछले कुछ वर्षों में ऐसी घटनाओं में वृद्धि हुई है। स्थानीय पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है और कहा है कि मामले को घृणा से संबंधित अपराध कहना अभी जल्दबाजी होगी। स्थानीय सांसद ने इस घटना की निंदा की है।

गौरतलब है कि अमेरिका में यह हेट क्राइम का पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई भारतीय इसके शिकार हो चुके हैं। अमेरिका में भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोतला की हत्या के मामले को तो शायद ही कभी कोई देशवासी भुला पाएगा। हालांकि, श्रीनिवास की हत्‍या करने वाले पूर्व अमेरिकी नौसेना अधिकारी को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। फरवरी 2017 में ओलेथ के एडम पुरिंटोन ने गोली मारकर कुचिभोतला की हत्या कर दी थी और इस हमले में एक अन्य भारतीय नागरिक आलोक मदासानी और कंसास निवासी इयान ग्रिलोट को घायल हो गए थे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.