वॉशिंगटन, पीटीआइ। इस महीने के अंत में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत यात्रा पर आ रहे हैं। राष्ट्रपति ट्रंप की इस आगामी यात्रा को लेकर भारत में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। इस दौरान शीर्ष अमेरिकी व्यापारी समर्थित समूह ने कहा कि ट्रंप की भारत यात्रा दोनों देशों के लिए बेहद खास हो सकती है। ग्रुप के मुताबिक, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक नए युग की शुरुआत हो सकती है। राष्ट्रपति ट्रंप 24 और 25 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत की राजकीय यात्रा करेंगे। उनके साथ फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप भी होंगी।

यह 21 वीं सदी के तीसरे दशक में राष्ट्रपति की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी। यूएस इंडिया स्ट्रेटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) के अध्यक्ष मुकेश अघी ने सोमवार को एक बयान में कहा, 'मेरा मानना है कि राष्ट्रपति ट्रंप की आगामी भारत यात्रा हमारे द्विपक्षीय संबंधों में एक नए युग की शुरुआत करने की क्षमता रखती है।'

इस दौरान USISPF, भारतीय वाणिज्य और उद्योग महासंघ (FICCI) और ORF ने मिलकर, 'यूएस-इंडिया फोरम: पार्टनर्स फॉर ग्रोथ' नामक एक कार्यक्रम आयोजित करने की भी घोषणा की है। बताया गया कि इसमें बातचीत भारत और अमेरिका की रणनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक साझेदारी को परिभाषित करने वाले प्रमुख स्तंभों पर केंद्रित होगी।

अघी ने कहा, 'रिश्ते के कई पहलुओं पर वास्तविक प्रगति करने से पहले हमारे पास एक अवसर है। हम ट्रंप की भारत यात्रा को एक सफल यात्रा के लिए तौर पर देख रहे हैं। इस यात्रा से कुछ अच्छे परिणाम आएंगे।'

उल्लेखनीय है कि मोदी के निमंत्रण पर ट्रंप 24, 25 फरवरी को राजकीय यात्रा पर भारत आएंगे। ट्रंप नई दिल्ली के अलावा अहमदाबाद भी जाएंगे, जहां वह हाल ही में बने स्टेडियम में मोदी के साथ आम सभा को संबोधित करेंगे। 4 फरवरी को, ट्रंप एक विशाल स्टेडियम में पीएम मोदी के साथ सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे।

Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस