Move to Jagran APP

राष्ट्रपति ट्रंप ने अब एक लाख के मरने की जताई आशंका, पहले कहा था 60 हजार से नीचे रहेगा आंकड़ा

अमेरिकी राष्ट्रपति ने पहले 60 हजार लोगों की मौत का लगाया था अनुमान। 11 लाख 32 हजार लोग संक्रमित 65 हजार से ज्यादा की गई जान।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 02 May 2020 08:09 PM (IST)Updated: Sat, 02 May 2020 08:09 PM (IST)
राष्ट्रपति ट्रंप ने अब एक लाख के मरने की जताई आशंका, पहले कहा था 60 हजार से नीचे रहेगा आंकड़ा
राष्ट्रपति ट्रंप ने अब एक लाख के मरने की जताई आशंका, पहले कहा था 60 हजार से नीचे रहेगा आंकड़ा

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनिया में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा त्रस्त अमेरिका में अब तक 11 लाख 32 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं। 65 हजार से ज्यादा पीडि़त दम तोड़ चुके हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब यह आशंका जताई है कि कोरोना से कुल एक लाख लोग जान गंवा सकते हैं। उन्होंने गत दस अप्रैल को ह्वाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में दावा किया था कि देश में मौत का आंकड़ा 60 हजार से नीचे रह सकता है। लेकिन ट्रंप का यह अनुमान पहले ही पीछे छूट चुका है।

loksabha election banner

ट्रंप ने शुक्रवार को ह्वाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में यह उम्मीद जताई कि अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की तादात एक लाख के नीचे रह सकती है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि लॉकडाउन जैसे उपाय अपनाकर लाखों जिंदगियां बचाई गई हैं। ट्रंप पहले ही भी कई बार मौत के आंकड़े को लेकर अनुमान लगा चुके हैं। कोरोना वायरस पर गठित ह्वाइट हाउस टास्क फोर्स की सदस्य डॉ. डेबोरा बि‌र्क्स ने गत 29 मार्च को कुछ मॉडलों के आधार पर देश में कोरोना के चलते एक लाख से लेकर दो लाख 40 हजार लोगों की मौत का अनुमान लगाया था।

क्लोरोक्विन से कर रहे कोरोना रोगियों का इलाज

अमेरिका के कई अस्पताल कोरोना मरीजों के प्रारंभिक इलाज के तौर पर मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन का इस्तेमाल कर रहे हैं। मेडिकल जर्नल एमडीएज के अनुसार, कनेक्टिकट के येल न्यू हैवन अस्पताल में रोगियों के प्रारंभिक उपचार में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन आजमाई जा रही है। जबकि दूसरी दवा के तौर पर टोसिलिज़ुमब का इस्तेमाल किया जा रहा है। येल न्यू हैवन समूह अमेरिका में कई जगहों पर अस्पताल संचालित करता है। अस्पताल में भारतीय मूल के हृदय रोग विशेषज्ञ निहार देसाई ने मेडिकल जर्नल को बताया कि हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन का उपयोग काफी सफल रहा है। यह दवा ना केवल सस्ती है बल्कि इसका दशकों से उपयोग किया जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप भी हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन दवा की कई बार पैरवी कर चुके हैं।

न्यूयॉर्क में पूरे सत्र के लिए बंद किए गए स्कूल, कॉलेज

अमेरिका में कोरोना महामारी के केंद्र न्यूयॉर्क राज्य के गवर्नर ने एंड्रयू कुओमो ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को शेष शैक्षिक सत्र के लिए भी बंद कर दिया है। इस फैसले से राज्य के करीब 42 लाख छात्र प्रभावित होंगे। न्यूयॉर्क राज्य में तीन लाख 15 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हैं। जबकि 24 हजार की मौत हुई है। इस बीच न्यूयॉर्क शहर के ब्रुकलिन अंतिम संस्कार घर का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया। ब्रुकलिन के बाहर ट्रकों में दर्जनों शव पाए जाने के बाद यह कार्रवाई की गई।

नर्सिग होम में 98 लोगों की मौत

न्यूयॉर्क शहर के एक नर्सिग होम में 98 लोगों की मौत होने की खबर है। इनकी मौत को कोरोना से जोड़कर देखा जा रहा है। शहर के मेयर बिल डी ब्लासियो ने कहा, 'यह भयावह खबर है। यह कल्पना करना असंभव है कि एक ही जगह पर इतने लोगों की जान चली गई।'

मिशिगन और कैलिफोर्निया में विरोध प्रदर्शन

अमेरिका में लॉकडालन के खिलाफ लोगों का गुस्सा बढ़ता ही जा रहा है। मिशिगन और कैलिफोर्निया में कई जगहों पर लोगों ने सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया। इस बीच ट्रंप ने मिशिगन के गवर्नर से कहा कि वह बातचीत के जरिये समस्या का हल निकालें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.